scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: दुबई के बुर्ज खलीफा से कूदकर सुसाइड करने की फर्जी तस्वीर वायरल

फेसबुक पेज PK Entertainment ने इस भ्रामक तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है कि दुबई में बुर्ज खलीफा से आत्महत्या का सीधा प्रसारण.

X
वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक विचलित कर देने वाली तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें एक आदमी बेहद ऊंचाई वाले टॉवर से गिरता हुआ दिख रहा है. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह दृश्य दुबई के बुर्ज खलीफा से कूदकर एक व्यक्ति के आत्महत्या करने का है.

capture-aaa_121319110518.jpg

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा झूठा है. वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप के जरिये तैयार की गई है और इसका दुबई के बुर्ज खलीफा से कोई लेना-देना नहीं है.

फेसबुक पेज 'PK Entertainment '  ने इस भ्रामक तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'दुबई में बुर्ज खलीफा से आत्महत्या का सीधा प्रसारण.'

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां  देखा जा सकता है. वायरल हो रही तस्वीर को हमने रिवर्स सर्च किया और पाया कि यह तस्वीर दुबई के बुर्ज खलीफा की नहीं है, बल्कि यह इजिप्ट काइरो टॉवर है.

whatsapp-image-2019-12-13-at-5_121319110708.jpeg

वायरल तस्वीर में देखा जा सकता है कि टॉवर और आदमी के बीच में एक असाधारण अंतर है. अगर कोई आदमी किसी टॉवर से कूदता है तो टॉवर और आदमी के बीच इतना अंतर नहीं हो सकता. इसके अलावा, टॉवर से गिरते हुए आदमी का आकार तुलनात्मक रूप से बड़ा है.

हमने इजिप्ट के काइरो टॉवर से आत्महत्या से संबंधित की​वर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया तो हमने पाया कि Middle East Monitor  में 2 दिसंबर, 2019 को एक रिपोर्ट छपी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, मनोवैज्ञानिक समस्या से जूझ रहे 20 वर्षीय नादेर मोहम्मद ने काइरो टॉवर से छलांग लगा दी थी. नादेर ने अपने एक दोस्त से कहा था कि वह आत्महत्या करना चाहता है.

हालांकि, रिपोर्ट के साथ नादेर मोहम्मद के टॉवर से कूदने की ऐसी कोई तस्वीर मौजूद नहीं है. इस तरह साफ हुआ कि वायरल हो रही तस्वीर फर्जी है जो फोटोशॉप की मदद से तैयार की गई है.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज 'PK Entertainment'

दावा

दुबई के बुर्ज खलीफा से कूदकर आत्महत्या करते व्यक्ति की तस्वीर

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर को फोटोशॉप की मदद से बनाया गया है. यह टॉवर दुबई का बुर्ज खलीफा नहीं, बल्कि एजिप्ट का काइरो टॉवर है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज 'PK Entertainment'
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें