scorecardresearch
 

दुनिया को 'टॉम एंड जेरी' देने वाले जीन डिच का निधन, प्राग में ली अंतिम सांस

टॉम एंड जेरी जैसे यादगार कार्टून कैरेक्टर को जन्म देने वाले निर्देशक जीन डिच का निधन हो गया है. फिलहाल उनकी मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है. रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत प्राग स्थि‍त अपने अपार्टमेंट में हुई है.

जीन डिच (फाइल फोटो) जीन डिच (फाइल फोटो)

दुनिया को एनिमेशन की ताकत से रूबरू कराने वाले ऑस्कर विजेता जीन डिच का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है. जीन डिच एनिमेटर, प्रोड्यूसर और बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर थे. जीन को मशहूर कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जेरी की वजह से सबसे ज्यादा पहचान मिली. इसके अलावा उनकी फिल्म मुनरो ने बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए 1960 में अकेडमी अवॉर्ड जीता था. डिच दूसरी बार 1964 में भी इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुए थे.

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, गुरुवार-शुक्रवार की रात जीन डिच का निधन प्राग स्थित उनके अपार्टमेंट में हुआ. उनका निधन अचानक हुआ और इस बारे में अभी और जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. जीन ने पहले टॉम टेरिफ सीरिज बनाई थी, जबकि उन्होंने 'Sidney's Family Tree' को को-प्रोड्यूस किया था. दोनों ही सीरीज 1958 के अकेडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थीं.

टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड डायरेक्ट किए

जीन डिच का जन्म 8 अगस्त 1924 को शिकागो में हुआ था. वह 1959 में प्राग पहुंचे थे. यहां वह सिर्फ 10 दिन बिताने के लिए आए थे, लेकिन उन्हें क्या पता था कि यहां उन्हें फ्यूचर वाइफ मिल जाएंगी. जुडेन्को से प्यार होने के बाद जीन डिच ने अपना नया ठिकाना चेकोस्लोवाकिया में ही बना लिया.

इसके बाद जॉन डिच ने टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड डायरेक्ट किए. उन्होंने पोपाय द सेलर सीरीज के भी कुछ एपिसोड्स डायरेक्ट किए थे. जीन ने 1989 में चेकोस्लोवाकिया और चेक में कम्युनिस्ट विरोधी क्रांति होने के बाद प्राग में रहने का निर्णय लिया. एनिमेशन में अपना अतुल्नीय योगदान देने के लिए 2004 में जीन को Winsor McCay अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें