scorecardresearch
 

पिता के जाने के बाद छोड़ी पढ़ाई, 5 साल की उम्र से फिल्में कर रहीं सारिका

सारिका जब बेहद कम उम्र की थी तभी उनके पिता ने परिवार छोड़ दिया. इसके बाद से ही वे अपने घर की मुखिया बन गईं और परिवार को संभाला. वे कभी स्कूल भी नहीं गईं. एक्ट्रेस ने फिल्मों में काम करना शुरू किया.

सारिका सारिका

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारिका फिल्म इंडस्ट्री की उन चुनिंदा एक्ट्रेसेस में शामिल हैं जो 5 दशक से ज्यादा समय से फिल्मों में सक्रिय हैं. एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया था. इसके बाद वे आगे चल कर इंडस्ट्री में लीड एक्ट्रेस बनीं. सारिका को उनकी शानदार एक्टिंग की वजह से नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. एक्ट्रेस के बर्थडे पर बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें.

सारिका का जन्म 3 जून, 1962 को दिल्ली में हुआ. जब वे बेहद कम उम्र की थी तभी उनके पिता ने परिवार छोड़ दिया. इसके बाद से ही वे अपने घर की मुखिया बन गईं और परिवार को संभाला. वे कभी स्कूल भी नहीं गईं. एक्ट्रेस ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. साल 1967 में वे मंझली दीदी फिल्म में नजर आईं. इसके बाद इसी साल वे हमराज फिल्म में भी दिखीं.

जब पिता की याद में वाजिद ने लिखा था इमोशनल नोट, फिर आपसे मिलने का इंतजार

साल 1968 में आई उनकी फिल्म आशीर्वाद में वे आशोक कुमार के साथ एक्टिंग करती नजर आईं. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को कंसीडर किया गया. इसके बाद वे बढ़ती उम्र के साथ फिल्मों में चरित्रिक किरदार प्ले करती गईं. छोटी बहू, जिद, वंदना और खुशबू जैसी फिल्मों में उन्होंने काम किया. फिर वे साइड एक्ट्रेस के रोल में कास्ट की जाने लगीं. संजीव कुमार और शर्मिला टैगोर की फिल्म गृह प्रवेश में वे नजर आईं. इसके अलावा जानी दुश्मन में भी वे रोमांस करती दिखीं.

Haryanvi Song: सपना चौधरी के इस डांस के दीवाने हुए फैन्स, 25 करोड़ बार देखा गया वीडियो

सपोर्टिंग रोल में चला सिक्का-

सारिका के साथ एक चीज हमेशा रही कि वे इतने समय से फिल्मों में सक्रिय रहने के बाद भी लीड एक्ट्रेस के तौर पर ज्यादा नजर नहीं आईं. मगर उनकी एक्टिंग को सपोर्टिंग रोल्स में भी खूब सराहा गया.

जीते दो नेशनल अवॉर्ड-

सारिका ने इस दौरान दो नेशनल अवॉर्ड जीते. उन्हें पहला अवार्ड हे राम फिल्म में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए मिला. इसके बाद उन्हें दूसरा अवॉर्ड साल 2005 में आई फिल्म परजानिया के लिए मिला. उनकी पिछली फिल्म बार बार देखो थी.

पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साउथ के दिग्गज एक्टर कमल हासन से साल 1988 में शादी की. मगर साल 2004 में दोनों का तलाक हो गया. शादी के दौरान उन्होंने फिल्मों से ब्रेक भी ले लिया. इस दौरान वे महज 3-4 फिल्मों में नजर आईं. इस शादी से उन्हें दो बेटी हैं. श्रुति हासन और अक्षरा हासन. श्रुति साउथ इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं और मल्टी-टैलेंटेड एक्ट्रेस हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें