scorecardresearch
 

मशहूर संगीतकार इलैयाराजा पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित

मशहूर संगीतकार इलैयाराजा को राष्ट्रपति ने पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया.

संगीतकार इलैयाराजा संगीतकार इलैयाराजा

मशहूर संगीतकार इलैयाराजा को मंगलवार को पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपित रामनाथ कोविंद ने उन्हें यह सम्मान नवाजा.

राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जैसी कई बड़ी हस्तियां मौजूद थीं. संगीत जगत से इलैयाराजा के अलावा उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को भी पद्म विभूषण पुरस्कार मिला. 

सिंगल नहीं हैं सुष्मिता सेन, मैसेज में लिखी इस बात से मिला इशारा

जाने-माने संगीतकार इलैयाराजा लंबे अरसे से बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय सिनेमा में काम कर रहे हैं. 74 साल के इलैयाराजा ने अब तक करीब 6500 गानों की धुनों को तैयार किया है. साथ ही लगभग 1000 फिल्मों में संगीत दिया है. उन्होंने सदमा, चीनी कम, महादेव, पा और हे राम जैसी हिंदी फिल्मों में संगीत दिया है.

1943 में तमिलनाडु के एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे इलैयाराजा ने धनराज मास्टर जी से संगीत की शिक्षा ली है. उनकी पत्नी का नाम जीवा है, साल 2011 में उनका निधन हुआ था. इलैयाराजा के तीन बच्चे हैं और तीनों ही संगीत के क्षेत्र में कम करते हैं.

इस फोटो को दिखाकर इंडस्ट्री में अमिताभ ने मांगा था काम, लेकिन...

बता दें, इस साल अलग-अलग क्षेत्रों से 84 हस्तियों को पद्म पुरस्कार दिया जा रहा है. इनमें से 43 पुरस्कार मंगलावर को दिए गिए. बाकी बचे पुरस्कार 2 अप्रैल को दिए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें