scorecardresearch
 

जीवनभर प्यार को तरसीं मधुबाला, इस कारण नहीं मिला दिलीप कुमार का साथ

दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में शुमार की जाती है. मगर इस प्रेम कहानी का अंत दुखद रहा. मधुबाला की पुण्यतिथि पर बता रहे हैं उनकी कभी ना पूरी हो सकी प्रेम कहानी के बारे में.

दिलीप कुमार संग मधुबाला दिलीप कुमार संग मधुबाला

मधुबाला को बॉलीवुड इंडस्ट्री की मर्लिन मुनरो ऐसे ही नहीं कहा जाता था. उनकी मुस्कुराट पर फिदा होने वालों की कमी नहीं थी. उनकी खूबसूरती का कोई सानी नहीं था. वैलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी को जन्मीं मधुबाला जीवन भर प्यार के लिए तरसती रहीं. जहां सिल्वर स्क्रीन पर फिल्म मुगल-ए-आजम में एक्ट्रेस अकबर के सामने सलीम से प्यार का इजहार करती नजर आईं तो वहीं निजी जीवन में भी ऑनस्क्रीन सलीम यानी दिलीप कुमार से प्यार कर बैठीं. मगर इस प्यार का अंजाम बुरा निकला.

मधुबाला और दिलीप कुमार की लव स्टोरी साल 1951 में आई फिल्म तराना के सेट से शुरू हुई थी. दोनों को पहली नजर में एक-दूसरे से मोहब्बत हो गई थी. लेकिन मधुबाला के पिता को उनकी लव लाइफ से बहुत परेशानी थी. वो द‍िलीप कुमार-मधुबाला के र‍िश्ते के सख्त खि‍लाफ थे और इसी कारण पर्दे पर पसंद की जाने वाली दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी असल जीवन में टूट गई. प्रोफेशनल फ्रंट की बात करें तो मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी ने एक साथ तराना, संगदिल, अमर और मुगल-ए-आजम जैसी फिल्मों में काम किया.

दिलीप कुमार के बाद मधुबाला का दिल किशोर कुमार पर आ गया. किशोर कुमार उस समय सिंगिंग तो करते ही थे पर साथ में चुलबुले एक्टर भी थे. इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कॉमेडियन्स में से एक थे. वे मधुबाला को पसंद भी खूब करते थे. दोनों ने साथ में हॉफ टिकट जैसी सुपरहिट फिल्म में काम किया.

लता मंगेशकर की सेहत में सुधार, झूठी हैं सिंगर की मौत की वायरल खबरें

लता मंगेशकर की तबीयत पर आया हॉस्पिटल का बयान, ठीक होने में लगेगा थोड़ा वक्त

किशोर कुमार काफी जिद्दी स्वभाव के थे. वे मधुबाला से प्यार तो करते थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे. इसलिए किशोर कुमार ने एक दिन मौका पाकर मधुबाला को प्रपोज भी कर दिया. मधुबाला को अपने घरवालों का खयाल था इस वजह से उन्होंने पहले ना की. मगर जब किशोर कुमार नहीं मानें और अलग-अलग अंदाज से मधुबाला को मनाने लगे तो मधुबाला भी इंकार ना कर सकीं. दिलीप साहब से रिश्ता टूटने के बाद वे खुद तनाव में थीं और जीवन में एक खालीपन सा महसूस कर रही थीं.

किशोर कुमार संग 9 साल चला रिश्ता

किशोर कुमार से शादी के बाद भी मधुबाला के जीवन से परेशानियां कम नहीं हुईं. उन्हें पता चला कि उन्हें दिल की बीमारी है. ये खबर सुनकर मधुबाला फिर से टूट गईं. इस समय किशोर कुमार की उन्हें सख्त जरूरत थी मगर वे काम में व्यस्त होने के कारण मधुबाला को उनके मन मुताबिक समय ना दे पाते थे. साल 1960 में दोनों ने शादी की थी. 23 फरवरी, 1969 वो दिन था जब मधुबाला जिंदगी से जंग हार गईं और अपने पीछे उलझे हुए रिश्तों की डोर और कुछ खट्टी-मीठी यादें छोड़ गईं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें