scorecardresearch
 

Thank God Controversy: विवादों में घिरे Ajay Devgn, मध्य प्रदेश में उठी फिल्म को बैन करने की मांग

अजय देवगन की आने वाली फिल्म थैंक गॉड रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई है. फिल्म पर पहले भी यूपी के जौनपुर में कायस्थ समाज ने धार्मिक भावनाएं आहत करने को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. अब मध्य प्रदेश से भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं. फिल्म में कायस्थ समाज के आराध्य चित्रगुप्त का मजाक बनाने को लेकर बैन की मांग की गई है.

X
अजय देवगन
अजय देवगन

थैंक गॉड फिल्म का ट्रेलर जब से रिलीज हुआ है, विवादों के बादल घिर आए हैं. फिल्म में चित्रगुप्त बने अजय देवगन भी इसमें फंसते जा रहे हैं. पहले जौनपुर के कायस्थ समाज ने शिकायत दर्ज कराई थी. अब मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर फिल्म के कुछ सीन पर आपत्ति जताई है. 

मंत्री विश्वास सारंग ने आरोप लगाया है कि फिल्म में कायस्थ समाज के भगवान चित्रगुप्त को आपत्तिजनक तरीके से फिल्माया गया है. वहीं दूसरी तरफ अब फिल्म के खिलाफ कायस्थ समाज सड़कों पर भी उतर आया है. भोपाल में प्रदर्शन कर इस फिल्म पर बैन की मांग की जा रही है.

फिल्म के खिलाफ मध्य प्रदेश में विरोध

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कायस्थ समाज के लोग पहुंचे. सभी ने शिवराज सरकार में मंत्री विश्वास सारंग से मिलकर अजय देवगन की फिल्म  थैंक गॉड पर विरोध जाहिर किया. कायस्थ समाज के लोगों का आरोप है कि बॉलीवुड में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं का आपत्तिजनक चित्रण कम नहीं हो रहा है. अजय देवगन की आने वाली फिल्म में भी जिस तरह से उनके ईष्ट भगवान चित्रगुप्त को दिखाया गया है वह आपत्तिजनक है. इसलिए या तो आपत्तिजनक दृश्यों को फिल्म से हटाया जाए या फिर मध्यप्रदेश में फिल्म को रिलीज ना किया जाए.''

फिल्म पर सिर्फ आम जनता ने ही नहीं बल्कि मंत्री विश्वास सारंग ने भी आपत्ति जताई. फिल्म के कुछ दृश्यों पर आपत्ति जताते हुए उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखा और फिल्म को रिलीज होने से रोकने की मांग की. 

मंत्री विश्वास सारंग की लिखी चिट्ठी

चिट्ठी में विश्वास सारंग ने लिखा है कि- ''कृपया अवगत हों कि विगत अनेक वर्षों से बालीवुड में अनेक फिल्म निर्माताओं एवं कलाकारों द्वारा भारत में बनने वाली फिल्मों में हिन्दू समाज के देवी-देवताओं / आराध्यदेवों के ऊपर गंभीर आपत्तिजनक टिप्पणियों एवं अश्लील दृश्यों का समावेश किया जा रहा है. इसी क्रम में मैं आपका ध्यान हाल ही में बालीवुड में बनी फिल्म "थैंक गॉड" की ओर आकर्षितक करना चाहता हूं. जिसमें फिल्म के हीरो श्री अजय देवगन ने फिल्म में कायस्थ समाज के आराध्यदेव श्री चित्रगुप्त जी कायस्थ समाज के साथ-साथ सभी हिन्दू समाज के भी आराध्य हैं.'' 

चिट्ठी में आगे लिखा- फिल्म के हीरो श्री अजय देवगन द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणी से कायस्थ समाज के साथ ही सम्पूर्ण हिन्दू समाज में भी घोर रोष व्याप्त है. इस बारे में आज भोपाल में मेरी अध्यक्षता में कायस्थ समाज एवं अन्य हिन्दू संगठनों के प्रमुखजनों की उपस्थिति में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि आगामी 25 अक्टूबर, 2022 को प्रसारित होने वाली "थैंक गॉड" फिल्म के प्रसारण को तत्काल बैन कराया जाये. अनुरोध है कि फिल्म के प्रसारण पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश प्रदान कर समस्त कायस्थ / हिन्दू समाज की भावनाओं को आहत होने से बचाने का कष्ट करें.'

फिल्म थैंक गॉड का ट्रेलर 9 सितंबर 2022 कोर रिलीज हुआ था. इस फिल्म में अजय देवगन के अलावा रकुल प्रीत और सिद्धार्थ मल्होत्रा लीड रोल में हैं. फिल्म 25 अक्टूबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. फिल्म में अजय देवगन चित्रगुप्त का किरदार निभा रहे हैं, जो इंसानों के कर्मों का हिसाब-किताब करते नजर आएंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें