scorecardresearch
 

Bengal: ममता बोलीं- घर में घुसकर समर्थकों को पीटा, बाहर के लोगों ने किया बवाल

पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण के लिए आज गुरुवार को मतदान संपन्न हो गया. नंदीग्राम में गुरुवार दोपहर को ममता बनर्जी व्हील चेयर पर पोलिंग बूथ का जायजा लेने पहुंचीं. इस दौरान ममता ने आरोप लगाया कि वोटरों को मतदान नहीं करने दिया जा रहा.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (PTI) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (PTI)
4:25
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान संपन्न
  • नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला
  • ममता ने व्हील चेयर पर पोलिंग बूथ का जायजा लिया

पश्चिम बंगाल और असम में आज गुरुवार को दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हो गया. बंगाल की 30, असम की 39 सीटों पर वोट डाले गए. गुरुवार सुबह से ही अलग-अलग इलाकों से हिंसा की कुछ खबरें आईं. नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला किया गया, वहीं ममता बनर्जी भी व्हील चेयर पर पोलिंग बूथ का जायजा लेने पहुंचीं. 

बंगाल और असम के वोटिंग से जुड़े अपडेट्स के लिए क्लिक करें... 

चुनाव आयोग को सौंपी गई रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भीड़ द्वारा नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 7 के घेराव करने को लेकर चुनाव आयोग को रिपोर्ट जमा करा दी गई है. केंद्रीय पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट में कहा गया है, इस दौरान वोटिंग में किसी तरह का व्यवधान नहीं डाला गया था.

08.05 PM: बंगाल में 80.43% जबकि असम में 76.37 फीसदी मतदान हुआ. हालांकि 2016 के चुनाव में 85 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे.   

पीएम दावा कर रहे, यह चौंकाने वालाः टीएमसी

07.41 PM: बंगाल में दूसरे चरण के लिए वोटिंग के बाद तृणमूल कांग्रेस की ओर से आज शाम पीसी की गई जिसमें पार्टी ने कहा कि बीजेपी डर गई है. ममता बनर्जी नंदीग्राम में निश्चित तौर पर जीतेंगी. पार्टी ने कहा कि बाहर से आए लोगों ने हमारे समर्थकों को पीटा. बीजेपी की ओर से डर का माहौल बनाया गया था, लेकिन बड़ी संख्या में लोग बाहर आए और वोट डाले. पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से ममता के दूसरी जगह चुनाव लड़ने की बात कहे जाने पर टीएमसी ने कहा कि प्रधानमंत्री इस तरह का दावा कर रहे हैं जो बेहद चौंकाने वाला है.

05.45 PM: बंगाल में आज जारी दूसरे चरण के मतदान में बड़ी संख्या में लोगों ने वोट किया है. शाम 5 बजे तक 80.43 फीसदी वोटिंग हुई है. नंदीग्राम में 80.79 फीसदी वोटिंग हुई है.

05.40 PM: नंदीग्राम से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोप पर कहा कि सुबह 7 बजे से शुभेंदु ही है. ममता कहीं नहीं हैं. पब्लिसिटी के लिए ममता ड्रामा कर रही हैं.

मुझे नंदीग्राम नहीं लोकतंत्र की चिंताः ममता बनर्जी 

05.20 PM: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में कहा कि बीजेपी ने वोटरों को भगा दिया. सुबह से ही वोटरों को रोका गया. हमारे समर्थकों के साथ मारपीट की गई. बीती रात वोटरों को घर पर जाकर धमकाया गया. उन्होंने कहा कि मुझे नंदीग्राम नहीं लोकतंत्र की चिंता है. नंदीग्राम में जनता के आशीर्वाद से जीतूंगी. बंगाल के बाहर के लोगों ने तनाव बढ़ाया. उन्होंने कहा कि चुनाव में धांधली और हिंसा हुई. यहां हंगामा करने वाले बांग्ला नहीं बोल रहे थे. 

वोटिंग के दिन रैली क्यों कर रहे पीएमः ममता
04.03 PM:
 नंदीग्राम में ममता बनर्जी ने कहा कि लोकतंत्र जनता का उत्सव है. नंदीग्राम में बीजेपी नहीं जीतेगी. नंदीग्राम में हमें 90 फीसदी वोट मिले हैं. उन्होंने कहा कि मतदान के दिन प्रधानमंत्री रैली क्यों करते हैं. क्या यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है. उन्होंने कहा कि वोटरों को गांव में आने नहीं दिया जा रहा है. ऐसा खराब चुनाव हमने कभी नहीं देखा.

03.52 PM: बंगाल में 3.47 बजे तक मिले आंकड़े के मुताबिक 71.07 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. इसके मतदान के अंतिम समय में और बढ़ने की संभावना है.

03.40 PM: बंगाल में दोपहर बाद 3 बजे तक 61.90 फीसदी और असम में 58.78 फीसदी मतदान हो चुका है.

02.05 PM: ममता ने राज्यपाल से की बात, निष्पक्ष चुनाव कराने की मांग
नंदीग्राम के बोया पोलिंग बूथ पर गुरुवार दोपहर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंचीं. यहां पर टीएमसी कार्यकर्ताओं का आरोप था कि उन्हें मतदान नहीं करने दिया जा रहा है. गुरुवार दोपहर को ममता बनर्जी व्हील चेयर पर वहां पहुंचीं, आम लोगों से बात की. ममता ने यहां अधिकारियों से वोटिंग में आ रही दिक्कतों का भी जिक्र किया. 

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है कि उन्होंने इस बारे में चुनाव आयोग से शिकायत की है, लेकिन कोई भी एक्शन नहीं लिया गया है. ममता बनर्जी का आरोप है कि बाहरी लोग वोटरों को बूथ पर नहीं आने दे रहे हैं. विरोध में ममता बनर्जी अब पोलिंग बूथ पर ही धरने पर बैठ गई हैं. ममता बनर्जी ने बूथ से बैठकर ही राज्यपाल जगदीप धनकड़ से फोन पर बात की. ममता ने कहा कि बंगाल में निष्पक्ष चुनाव कराए जाएं.

02.00 PM: पश्चिम बंगाल में अब वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली है. दोपहर 1.30 बजे तक यहां 58.15 फीसदी वोट डाले गए हैं, जबकि असम में अभी 48.26 फीसदी ही वोट डाले गए हैं. 

01.23 PM: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अब नंदीग्राम में अपने आवास से बाहर निकली हैं. ममता बनर्जी नंदीग्राम के अलग-अलग पोलिंग बूथ का जायजा लेंगी और वोटिंग के माहौल को देखेंगी.

12.55 PM: शुभेंदु अधिकारी के अलावा पश्चिम बंगाल के केशपुर में भाजपा के उम्मीदवार प्रीतीश रंजन के काफिले पर हमला किया गया है. जानकारी के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार की गाड़ियों पर पत्थरबाजी की गई है. 

12.42 PM: पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में मतदान के बीच शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला किया गया है. जानकारी के मुताबिक, शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर पथराव किया गया है. इस हमले में शुभेंदु अधिकारी की गाड़ी को नुकसान नहीं हुआ है लेकिन उनके काफिले में मौजूद कुछ अन्य गाड़ियों को नुकसान हुआ है. शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में जंगलराज चल रहा है. 

12.23 PM: पूर्व मिदनापुर में टीएमसी ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है. करीब आधा दर्जन बूथ को लेकर टीएमसी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है. 

12.10 PM: जैसे-जैसे दिन बढ़ रहा है, बंगाल और असम में वोटिंग की रफ्तार भी बढ़ने लगी है. बंगाल में दोपहर 12 बजे तक 37.42 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि असम में अभी 27.45 फीसदी वोट डाले गए हैं.

11.33 AM: बंगाल और असम में मतदान जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 11.17 बजे तक असम में 21.71 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि बंगाल में 29.27 फीसदी वोट डाले गए हैं. 

11.00 AM: नंदीग्राम में बीजेपी के कार्यकर्ता ने किया सुसाइड. पूरी खबर के लिए क्लिक करें: बंगाल: वोटिंग के बीच नंदीग्राम में BJP कार्यकर्ता ने की खुदकुशी, BJP बोली- धमका रही थी TMC

10.27 AM: वेस्ट मिदनापुर में बीजेपी के तन्मय घोष ने आरोप लगाया है कि उनकी कार पर टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने हमला किया है. इतना ही नहीं बीजेपी की महिला एजेंट को भी मारा गया है. बीजेपी नेता ने आरोप लगाया कि जब वो पुलिस स्टेशन गए तो उनकी शिकायत भी दर्ज नहीं की गई.

10.20 AM: बंगाल के डेबरा में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ता बूथ पर ही भिड़ गए. बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष ने पहले यहां पर एजेंट को धमकाने का आरोप लगाया था. बाद में टीएमसी ने बीजेपी पर पैसा बांटने का आरोप लगाया.

09.46 AM: बंगाल और असम में वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली है. सुबह नौ बजे तक बंगाल में 15.72 फीसदी और असम में 10.51 फीसदी मतदान हुआ है. 

09.15 AM: बंगाल और असम में जारी मतदान के शुरुआती एक घंटे का आंकड़ा आ गया है. बंगाल में 0.56 फीसदी और असम में 1.00 फीसदी मतदान हुआ है. 

08.50 AM: नवापारा में बीजेपी नेता भारती घोष ने आरोप लगाया है कि उनके पोलिंग एजेंट को बूथ में नहीं जाने दिया जा रहा है. डेबरा सीट से उम्मीदवार भारती घोष ने टीएमसी पर वोटरों को धमकाने का आरोप लगाया है. 

08.30 AM: बंगाल के अलग-अलग पोलिंग बूथ पर अब वोटरों की भीड़ जुटने लगी है. ऐसे ही एक पोलिंग बूथ की तस्वीर... 

08.15 AM: तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनके एजेंट के साथ मारपीट की जा रही है. 

पूरी खबर के लिए क्लिक करें: जंग-ए-नंदीग्राम: TMC का आरोप- पोलिंग एजेंट के साथ हो रही मारपीट, वोट नहीं डालने दे रही BJP

07.45 AM: शुभेंदु अधिकारी ने डाला वोट

नंदीग्राम से बीजेपी के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी गुरुवार सुबह ही वोट डालने पहुंचे. पोलिंग बूथ नंबर 76 पर शुभेंदु अधिकारी मोटरसाइकिल से वोट डालने पहुंचे. बीजेपी नेता ने सुबह करीब पौने आठ बजे अपना मतदान किया. शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि जनता विकास के मुद्दे पर वोट कर रही है. 

07.30 AM: TMC ने लगाया गड़बड़ी का आरोप
एक तरफ मतदान हो रहा है, तो दूसरी ओर टीएमसी ने आरोप लगाया है कि कई जगहों पर उनके समर्थकों को वोट नहीं डाले दिया जा रहा है. मेदिनीपुर, साउथ 24 परगना में टीएमसी का आरोप है कि उनके लोगों को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है. मेदिनीपुर में टीएमसी प्रत्याशी का कहना है कि उनके पोलिंग एजेंट को हाउस अरेस्ट किया गया. 


 

  • नंदीग्राम में कौन पड़ेगा भारी?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें