scorecardresearch
 

Exit Poll: हरियाणा में किसी पार्टी कोे बहुमत नहीं, JJP के समर्थन पर दुष्यंत ने दिया ये जवाब

हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के आसार से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला उत्साहित नजर आए. हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला दिख रहा है.

Haryana Exit Poll Haryana Exit Poll

  • हरियाणा में किसी भी पार्टी को नहीं मिल रहा है बहुमत
  • त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में किंग मेकर होगी जेजेपी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के आसार से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला उत्साहित नजर आए. हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला. तमाम कयासों से अलग इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का ये अनुमान मंगलवार को सामने आया. एग्जिट पोल के मुताबिक 21 अक्टूबर को हुए मतदान में कांग्रेस को खासा लाभ होने का अनुमान है.   

90 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 32-44 के बीच सीट मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 30-42 सीटें और जेजेपी को 6-10 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर एग्जिट पोल के आंकड़े हकीकत में तब्दील होते हैं तो हरियाणा विधानसभा त्रिशंकु होगी.

वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजों पर दुष्यंत चौटाला ने कहा, 'मैं पहले दिन से ही कह रहा हूं कि हरियाणा में JJP सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. अगर त्रिशंकु विधानसभा होती है तो पार्टी नेतृत्व तय करेगा कि नतीजों के घोषित होने के बाद किसे समर्थन देना है.'

ये भी पढ़ें-Exit Poll: हरियाणा में BJP के लिए राह आसान नहीं, कांग्रेस दे रही कड़ी टक्कर

असल में, हरियाणा में दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के हाथ में सत्ता की चाबी होगी. यह बात आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल से निकलकर आई है. एग्जिट पोल के मुताबिक किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा.

किंगमेकर बनेगी जेजेपी!

एग्जिट पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में 6-10 सीटें हासिल करती दिख रही जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में आ सकती है. हिसार, रोहतक और करनाल में मजबूत पकड़ के कारण चौटाला और जाट वोट जेजेपी की तरफ जाता दिख रहा है. यही कारण है कि जेजेपी 10 सीट तक हासिल करती दिख रही है. एग्जिट पोल के आंकड़े के मुताबिक 31 फीसदी जाट वोट जेजेपी को मिलता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा Exit Poll: दुष्यंत की चाबी का कमाल, चमक गया चौटाला परिवार का लाल

वोट शेयर के लिहाज से देखा जाए तो बीजेपी को 33 फीसदी, कांग्रेस को 32 फीसदी और जेजेपी को 14 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 21 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं. आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में 23,118 लोगों से बातचीत कर आंकड़े जुटाए गए हैं.

बता दें कि 2014 विधानसभा में बीजेपी को 47 सीट पर जीत हासिल हुई थी. दूसरी तरफ कांग्रेस को 30-42 सीट मिलने का अनुमान है. 5 साल पहले कांग्रेस को सिर्फ 15 सीट पर जीत हासिल हुई थी. हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और कांग्रेस की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा में सीधा मुकाबला था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें