scorecardresearch
 

गुजरात चुनाव से है सी प्लेन का खास कनेक्शन, सरकार को सेवा शुरू करने की फिर आई याद

गुजरात सरकार ने सी प्लेन को दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है. हालांकि, ये ऐलान ऐसे वक्त पर हुआ, जब कुछ ही महीनों में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले 2017 विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी सी प्लेन से चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे.

X
पीएम मोदी ने अक्टूबर 2020 में गुजरात में सी प्लेन सेवा की शुरुआत की थी. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2020 में गुजरात में सी प्लेन सेवा की शुरुआत की थी.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने सी प्लेन का किया था इस्तेमाल
  • पीएम मोदी ने गुजरात में अक्टूबर 2020 में सी प्लेन सेवा की शुरुआत की थी
  • अप्रैल 2021 से बंद चल रही सी प्लेन सेवा

गुजरात में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी बीच गुजरात सरकार ने सी प्लेन सेवा को दोबारा शुरू करने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2020 को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट से केवडिया तक सी प्लेन सेवा की शुरुआत की थी. हालांकि, यह अप्रैल 2021 से बंद थी. गुजरात सरकार के राज्य एविएशन मंत्री पुर्णेश मोदी ने बताया कि सी प्लेन सेवा को दोबारा शुरू करने का आदेश दे दिया गया है. 
 
गुजरात सरकार ने सी प्लेन को दोबारा शुरू करने का ऐलान ऐसे वक्त पर किया, जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले दिसंबर 2017 में विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने सी प्लेन से पहुंचकर एक अलग अंदाज में मेगा शो किया था और सुर्खियां भी बटोरी थीं. पीएम मोदी ने सी प्लेन से अहमदाबाद में साबरमती नदी से मेहसाणा के धरोई बांध तक यात्रा की थी. 

भारत में यह पहला मौका था, जब कोई नेता इस तरह से सी प्लेन से जाकर चुनाव प्रचार करने पहुंचा था. गुजरात में 2017 में पाटीदार आंदोलन की वजह से बीजेपी की हालत पतली थी. ऐसे में पीएम मोदी ने आखिरी समय में कमान अपने हाथों में ली थी और बीजेपी को सफलता दिलाकर सत्ता में वापसी कराई थी. 

इसके बाद 31 अक्टूबर 2020 को सरदार पटेल की जयंती पर पीएम मोदी एक बार फिर सी प्लेन पर नजर आए. उन्होंने सी प्लेन सेवा की शुरुआत की. हालांकि, कुछ महीनों बाद ही यह सेवा बंद हो गई. दरअसल, सी प्लेन काफी पुराना था और गुजरात में इसके मेंटेनेंस की कोई सुविधा नहीं थी. ऐसे में सी प्लेन को कुछ घंटों की उड़ान के बाद मेंटेनेंस के लिए मालदीव जाना पड़ता था.

 

पुर्णेश मोदी ने पिछले दिनों गुजरात विधानसभा में कांग्रेस विधायक द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब में कहा था, इस सेवा को ऑपरेटर द्वारा अप्रैल 2021 से पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अब तक पूरी परियोजना पर 7.77 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है. 

अब जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं, तो सरकार को दोबारा सी प्लेन की याद आई है. गुजरात के नर्मदा में एक कार्यक्रम में पूर्णेश मोदी ने कहा, अब जल्द ही सी प्लेन की सुविधा दोबारा शुरू होने वाली है. ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि क्या चुनाव के चलते दोबारा बीजेपी को सी प्लेन सेवा की याद आई है. 

(नरेंद्र पेपरवाला की रिपोर्ट)



 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें