scorecardresearch
 

Super 30 के आनंद कुमार ने बॉम्बे IIT में भावी इंजीनियरों को दी ये सीख

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार आईआईटी बॉम्बे के स्टूडेंट्स से रूबरू हुए. जानें, उन्होंने यहां क्या कहा.

फाइल फोटो: सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार फाइल फोटो: सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार के जीवर पर हाल ही में इसी नाम से रितिक रोशन स्टारर मूवी बनी थी. इस मूवी के बाद आनंद कुमार की पहचान देश भर में और भी पुख्ता हो गई है. बुधवार 31 जुलाई को आनंद कुमार आईआईटी बॉम्बे के स्टूडेंट्स से रूबरू हुए. जानें, उन्होंने यहां क्या कहा.

आनंद कुमार ने भावी इंजीनियरों को सफल होने का मंत्र बताया. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उन्होंने यहां कहा कि सफलता के लिए हार्ड वर्क और लगन की बहुत जरूरत होती है.

अगर आगे भी कामयाब होते जाना है तो मेहनत से नहीं रुकना होगा. वो यहां IIT बॉम्बे के ओरिएंटेशन डे के दिन क्लास में नये बैच के स्टूडेंट्स को ये फार्मूला दे रहे थे.

बता दें, सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का नाम गरीब और जरूरतमंद बच्चों को आईआईटी की राह दिखाने वाले मार्गदर्शकों ही नहीं उनके गुरु के तौर पर  लिया जाता है. गणित के इस शिक्षक की अपनी कोचिंग रामानुजन के साथ साथ सुपर 30 कोचिंग चलाने से छवि बनी है. इस कोचिंग में आने वाले छात्रों को स्क्रीनिंग टेस्ट से प्रवेश मिलता है, फिर उन्हें मुफ्त तैयारी के जरिये इंजीनियरिंग की परीक्षा के लिए तैयार किया जाता है.

मुंबई आईआईटी में नये आए स्टूडेंट्स का उन्होंने हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आगे भी आपको इसी तरह अपने जज्बे को कायम रखना है. आईआईटी मुंबई की इस क्लास में बड़ी संख्या में वो छात्र थे जो पहली बार अपने घर से अलग जगह रहने आए हैं. उन्हें आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए, के जवाब में आनंद कुमार ने कहा कि सभी नये स्टूडेंट्स को वो फिल्म देखकर

प्रेरणा लेनी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें