scorecardresearch
 

जेईई एडवांस का पहला पेपर नहीं था आसान, पढ़ें- पूरा एनालिसिस

आईआईटी कानपुर की ओर से जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इसमें एक परीक्षा पूरी हो चुकी है, जिसमें 54 सवाल पूछे गए थे. इस पेपर में फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित के सवाल पूछे गए थे और इसमें तीन सेक्शन थे.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आईआईटी कानपुर की ओर से जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इसमें एक परीक्षा पूरी हो चुकी है, जिसमें 54 सवाल पूछे गए थे. इस पेपर में फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित के सवाल पूछे गए थे और इसमें तीन सेक्शन थे. बता दें इसमें दो सेक्शन 24-24 अंक और एक सेक्शन 12 अंक का है. बताया जा रहा कि पेपर आसानी नहीं था.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार फिजिक्स का पेपर मुश्किल था, जबकि इसकी तुलना में कैमेस्ट्री और गणित के सेक्शन आसान थे. बता दें कि जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता है, जबकि जेईई एडवांस अलग-अलग आईआईटी द्वारा किया जाता है. वहीं कुछ लोगों ने कैमेस्ट्री के सेक्शन को भी थोड़ा मुश्किल बताया है.

JEE: टॉप 6 को मिले बराबर नंबर, जानें- क्यों मिली अलग-अलग रैंक

अभी तक कोई भी गलती की खबर नहीं आई है और अभी पूरे पेपर का एनलासिस नहीं किया गया है. इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा में कुल 1 लाख 64 हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. पेपर-1 की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक हुई. वहीं, पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे तक तक होगी. बता दें कि मेंस में इस बार करीब 2.3 लाख स्टूडेंट्स पास हुए थे और जिनमें से 30 फीसदी स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी थी.

JEE क्लियर नहीं हुआ तो ये हैं ऑप्शन, बना सकते हैं बेहतर करियर

मेंस पेपर 1 में 11,35,084 छात्र शामिल हुए थे जिसमें 22 ट्रांसजेंडर शामिल थे.  2,31,024 छात्रों ने ये परीक्षा पास की है. जिसमें 18,0331 लड़कियां और 50693 लड़के शामिल है. परीक्षा में कुल 6 उम्मीदवारों ने 350 अंक हासिल किए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें