scorecardresearch
 

JoSAA Counselling 2021: IIT, NIT में दाखिले के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी, 16 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन

JEE Advanced 2021: देश के IIT, NIT, IIEST, IIIT और अन्य-GFTI में एडमिशन के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA) ने काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है. छात्रों को JoSAA काउंसलिंग 2021 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कॉन्टेक्ट डिटेल्स, जेंडर, पात्रता के राज्य कोड और राष्ट्रीयता जैसी जानकारी भरकर खुद को रजिस्टर करना होगा.

JoSAA Counselling 2021 JoSAA Counselling 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • IIT, NIT में दाखिले के लिए होगी काउंसिलिंग
  • 16 अक्टूबर से होगा रजिस्ट्रेशन शुरू

JEE Advanced 2021: देश के सभी केंद्रीय सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों IIT, NIT, IIEST, IIIT और अन्य-GFTI में एडमिशन के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (Joint Seat Allocation Authority, JoSAA) ने काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है. आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जारी टाइमटेबल के मुताबिक, पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर (सुबह 10 बजे) से शुरू होगी. यह रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 21 अक्टूबर तक चलेगी.

वहीं, पहली मॉक सीट एलोकेशन लिस्ट 22 अक्टूबर को प्रदर्शित की जाएगी. जिसके बाद छात्रों को उनके भरे हुए विकल्पों के आधार पर सीटें अलॉट की जाएंगी.

छात्रों को JoSAA Counselling 2021 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कॉन्टेक्ट डिटेल्स, जेंडर, पात्रता के राज्य कोड और राष्ट्रीयता जैसी जानकारी भरकर खुद को रजिस्टर करना होगा. साथ ही, जिन छात्रों को JoSAA काउंसलिंग के तहत सीटें आवंटित की जाती हैं, उन्हें सभी मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके और दी गई तारीख के भीतर सीट फीस का भुगतान करके सीटों को स्वीकार करना होगा.

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

बता दें, JEE एडवांस के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया छह राउंड में होगी. काउंसलिंग का आखिरी राउंड 18 नवंबर को होगा. काउंसलिंग प्रक्रिया पिछले वर्ष की तरह पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. इसके अलावा, JEE Advanced 2021 परीक्षा का रिजल्‍ट 15 अक्टूबर को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर घोषित किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें