scorecardresearch
 

अपने डॉगी को कैसे रखें अनुशासित? यहां जानें असरदार टिप्स

How to make your doggy disciplined: अपने डॉगी को अनुशासन सिखाना बेहद महत्वपूर्ण है. यह जानना जरूरी है कि उसके बुरे व्यवहार पर क्या प्रतिक्रियाएं दी जाए. अक्सर कुत्ते को कुछ भी सिखाते वक्त लोग हिंसक हो जाते हैं. यह स्थिति कुत्ते के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है.

X
How to make your dogs disciplined How to make your dogs disciplined

आपका डॉगी आपके इशारे समझता है? आपकी बात सुनता है? अगर नहीं तो इसके परिणाम गंभीर साबित हो सकते हैं. हालांकि, कुछ लोग अपने डॉगी को अनुशासन में लाने के लिए गलत तरीका अपना लेते हैं. ऐसा करने से आपके और डॉगी के बीच के संबंधों में तनाव उत्पन्न होता है और स्थितियां बिगड़ सकती हैं.

 कुत्ते को घर के नियमों के बारे में समझाएं

आप अपने डॉगी को शुरू से ही घर के नियमों के बारे में सिखाते-समझाते रहें. किसी दीवार पर पालतू जानवरों से संबंधित घर के नियमों की एक लिस्ट बनाकर लटका दें. ध्यान रखें कि परिवार के सभी सदस्य इसे सही से पढ़ लें. कोशिश करें इन नियमों के बारे में अपने डॉगी को समय-समय पर सिखाते रहें.

अपने डॉगी के लीडर बनें

अपने डॉगी के लिए आप एक लीडर बनें.अगर आपका कुत्ता आपके संकेतों की अनदेखी करता है तो ये आपके लिए आगे चलकर बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. किसी तरह की हिंसा किए बिना कुत्ते को इन संकेतों को समझाएं. इस प्रकिया को तब तक दोहराते रहें जब तक आपका कुत्ता उन संकेतों का सही से समझना और पहचानना शुरू ना कर दे.

सीमित मात्रा में भोजन दें

कुत्ते को सीमित भोजन परोसें. यह आपके डॉगी के अनुशासन और स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद जरूरी है. भोजन का कटोरा उसके सामने रखने से पहले उसे बैठने का संकेत दें. यह कुत्ते को यह समझाने में मदद करेगा कि आप उसके लीडर हैं. जब आपका डॉगी आपकी बात मान ले तभी भोजन के कटोरे को नीचे रखें.

कुत्ते के व्यवहार की बारीकी से निगरानी रखें

अपने कुत्ते के व्यवहार की बारीकी से निगरानी करें. उसे कुछ भी ऐसा करने से रोकें जो गलत है. कुत्ते को यह सिखाने में काफी वक्त लग सकता है. ऐसे में धैर्य बना कर रखें. उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते को तब रोकें जब वह आपका जूता चबा रहा हो, जैसे ही वह अपने मुंह में जूता डालने वाला हो तो नहीं करके उसके मुंह से जूते निकाल लें.

हिंसा से बचें

अपनी बात मनवाने के लिए किसी भी तरह की हिंसा से बचें. कुत्ते को फटकारने के लिए शारीरिक दंड का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए. यह आपके पालतू जानवर में भय और आक्रामकता पैदा कर सकता है. यह आपके कुत्ते और उसके संबंध को नुकसान पहुंचा सकता है. धैर्य रखें और कुत्ते को तब तक प्यार से समझाते रहें जब तक वह आपकी बात ना मान ले.

टाइम आउट की प्रकिया का पालन करें

अपने कुत्ते को समय दें. यदि आपका कुत्त अन्य पालतू जानवर को परेशान कर रहा है और आपकी आज्ञाओं की अनदेखी कर रहा है तो उसके लिए टाइम आउट की प्रकिया आपनाएं. उसे अन्य जानवरों से अलग रखें. ध्यान रखें टाइम आउट एक उबाऊ जगह में होना चाहिए जो आपके कुत्ते के लिए मनोरंजक नहीं हो. इस टाइम आउट का समय 60 सेकंड से अधिक नहीं होना चाहिए. अगर फिर भी आपका कुत्ता निर्देशों की अनदेखी कर रहा है तो ये प्रकिया बार-बार अपनाएं.

अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखें

अपनी भावनाएं नियंत्रित करें. कुत्ते मानवीय भावनाओं के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं. अगर आप अपने कुत्ते पर क्रोधित होते हैं  तो यह उसमें बेचैनी पैदा कर सकती हैं. अपने पालतू जानवर के व्यवहार को सुधारते समय हमेशा शांत तरीके से समझाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें