scorecardresearch
 

डॉगी नहीं सुन रहा है आपकी बात? ट्रेनिंग देने में काम आएगा ये डिवाइस, 200 रुपये में हो जाएगा काम

Dog Training Devices: अगर आपका भी कुत्ता आपके कमांड को फॉलो नहीं करता है तो आप उसे एक डिवाइस की मदद से ट्रेनिंग दे सकते हैं. इस डिवाइस की कीमत भी ज्यादा नहीं है. इसे आप 200 रुपये से भी कम खरीद सकते हैं. डॉग क्लिकर डिवाइस को ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉप से खरीदा जा सकता है.

X
Pet Training Clicker (फोटो: Amazon)
Pet Training Clicker (फोटो: Amazon)

कुत्ता पालने का शौक काफी लोगों को होता है. इस वजह से कई लोग घर में कुत्ता ले भी आते हैं. लेकिन, दिक्कत तब आती है जब वो आपकी बात नहीं सुनता है. यानी वो आपके कमांड को नहीं मानता है. इसके लिए आप उसको अच्छी ट्रेनिंग दे सकते हैं. ये ट्रेनिंग जब कुत्ते छोटे होते हैं तब ही देनी चाहिए.

बड़े होने के बाद ट्रेनिंग देना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए आप एक डिवाइस की मदद ले सकते हैं. इस डिवाइस की मदद से आप आसानी से डॉगी को कमांड दे सकते हैं. इससे उसकी ट्रेनिंग काफी आसानी से हो जाती है और वो आपकी काफी बात समझने लगता है. 

Amazon पर भी है उपलब्ध

इस तरह के डिवाइस को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है. आप 200 रुपये से भी कम में एक ट्रेनिंग देने वाला डिवाइस खरीद सकते हैं. ऐसे डिवाइस और ऐमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर भी मिल जाएंगे. 

इसमें एक बटन लगा होता है जिसे दबाने पर क्लिक की आवाज आती है. इस ट्रेनिंन क्लिकर से निकली आवाज को आपका कुत्ता आसानी से पहचान लेता है. जिससे वो आपके कमांड को धीरे-धीरे समझने लगता है. कंपनी दावा करती है कि इसका यूज घर या बिजी एरिया में किया जा सकता है. 

दी जा सकती है ट्रेनिंग

इसको लेकर बताया गया है कि इसका यूज कुत्ते को बेसिक कमांड के अलावा छोटी ट्रिक भी सिखाई जा सकती है. कंपनी का दावा है कि इसका इस्तेमाल करना सेफ है और इससे आपके पालतू जानवर को कोई खतरा नहीं है. 

आप जब भी डॉगी को घूमाने ले जाएं तो अपने साथ इस डिवाइस को रख सकते हैं. इससे कुत्ते भौंकेगे भी नहीं. आपको केवल क्लिकर पर प्रेस करके कमांड देना है. इससे आपके कुत्ते को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. हालांकि, ट्रेनिंग देने में कुछ वक्त लगेगा. 

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें