scorecardresearch
 

उत्तरखंड: 12 साल की बेटी की दो बार करा दी शादी, मां और दूल्हा दोनों गिरफ्तार

पिथौरागढ़ से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां एक महिला अपनी 12 साल की नाबालिग बेटी की शादी 36 साल के युवक से करा दी. बच्ची तीन माह की गर्भवती बताई जा रही है. पुलिस ने लड़की की मां को गिरफ्तार कर लिया.

X
(प्रतीकात्मक फोटो) (प्रतीकात्मक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 साल की नाबालिग की दो बार हुई शादी
  • तीन महीने की है गर्भवती है नाबालिग लड़की

उत्तरखंड के पिथौरागढ़ से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां एक महिला अपनी 12 साल की नाबालिग बेटी की शादी 36 साल के युवक से करा दी. नाबालिग तीन माह की गर्भवती है और यह उसकी दूसरी शादी थी. पहली शादी घरेलू हिंसा के कारण टूट गई थी. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस हरकत में आई और आरोपी महिला को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू की.  

पुलिस ने लड़की की मां के खिलाफ मानव तस्करी और  POCSO एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. कुछ दिनों पूर्व लड़की के पहले पति को बाल विवाह निरोधक कानून के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया गया था. यह घटना पिथौरागढ़ के धारचूला इलाके की है. बच्ची के गर्भवती होने की बात सामने आने पर मामला पिथौरागढ़ महिला हेल्पलाइन को ट्रांसफर किया गया. 

जानकारी के मुताबिक, बच्ची की मां और सौतेले पिता ने जून 2021 में 12 साल की उम्र में उसकी पहली शादी धारचूला में कराई थी. पति की मारपीट से तंग आकर वो कुछ समय बाद ही मायके लौट आई थी. फिर परिजनों ने दिसंबर 2021 में लड़की की दूसरी शादी तीन गुना अधिक उम्र वाले बेरीनाग के रहने वाले 36 साल के शख्स से करा दी.

तब से लड़की बेरीनाग में ही अपने पति के पास रह रही है. इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब पारिवारिक विवाद के चलते लड़की के दूसरी पति के रिश्ते में लगने वाले ताऊ से की. वहां से यह मामला बाल विकास विभाग तक पहुंचा.

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षक पिथौरागढ़ लोकेश्वर सिंह के आदेश पर थानाध्यक्ष बेरीनाग हेम तिवारी, हाईवे पेट्रोल यूनिट प्रभारी रविन्द्र पांगती व अन्य पुलिस कर्मियों के साथ लड़के के घर पहुंचे और दोनों परिवारों की काउंसिलिंग की गई. साथ ही उन्हें बाल विवाह से संबंधित कानून की जानकारी भी दी गई. जिसके बाद दोनों परिवारों ने अपनी गलती मानी.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें