scorecardresearch
 

सगाई के बाद दूल्हे और उसके परिवार ने दहेज में मांगा 21 नाखूनों वाला कछुआ और लैब्राडोर कुत्ता, पुलिस ने दर्ज की FIR

औरंगाबाद शहर उस्मानपुर पुलिस थाने में नासिक के रहने वाले सेना के एक जवान और उसके परिवार के पांच सदस्यों के खिलाफ दहेज में 21 नाखूनों वाला कछुआ और लैब्राडोर कुत्ता मांगने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लड़की के परिवार से मांगा दहेज
  • लैब्राडोर कुत्ता और कछुए की मांग की
  • पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

आज भी हमारे देश में दहेज लेने की परंपरा कहीं ना कहीं देखने को मिलती है. दहेज की वजह से दोनों परिवारों के बीच अक्सर दरार भी आ जाती है. ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र के औरंगाबाद में देखने को मिला. औरंगाबाद शहर उस्मानपुर पुलिस थाने में नासिक के रहने वाले सेना के एक जवान और उसके परिवार के पांच सदस्यों के खिलाफ कथित तौर पर दहेज में 21 नाखूनों वाला कछुआ और लैब्राडोर कुत्ता मांगने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है.

लड़की के पिता का कहना है कि उनके एक रिश्तेदार ने लड़की की शादी की बात की थी. फरवरी महीने मे उनकी लड़की की सगाई औरंगाबाद के रामनगर इलाके मे स्थित एक मैरिज हॉल में हुई थी. सगाई में दुल्हन के माता-पिता ने लड़के को 10 ग्राम की सोने की रिंग और दो लाख रुपये नकद दिया था.

लड़की के पिता ने बताया कि वह दहेज के खिलाफ हैं, लेकिन उन्होंने तय किया कि अपनी बच्ची की खुशी के लिए वह थोड़ा बहुत दहेज देंगे. लड़की की सगाई धूमधाम से औरंगाबाद में स्थित एक हॉल में हुई. सगाई के बाद दूल्हे के परिवार ने लड़की के पिता से दहेज में 21 नाखूनों वाला कछुआ, लैब्राडोर कुत्ता और लड़की की सरकारी नौकरी लगाने के लिए 10 लाख की मांग कर दी.

यह भी पढ़ें: दहेज में नहीं मिली बाइक तो पत्नी को पहले मारा-पीटा, फिर हाथ-पैर बांधकर मुंडा दिया सिर

लड़की के पिता का कहना है कि उनकी लड़की ने महाराष्ट्र स्पर्धा परीक्षा में तलाठी की परीक्षा दी थी और उसका वेटिंग लिस्ट में नाम आना बाकी है. लड़की के माता-पिता ने कहा कि यह मामला पिछले 2 महीनों से चल रहा है, लेकिन पुलिस में शिकायत करने के बाद भी उस्मानपुरा पुलिस थाने में किसी भी तरह से मदद नहीं की गई. जब पीड़ित परिवार ने आला पुलिस अधिकारियों से बात की तो उन्होंने मामले को संज्ञान में लेते हुए दहेज मांगने वालों पर एफ.आई.आर. दर्ज की है. 

मामला दर्ज होने के बाद अब लड़की की सगाई भी टूट गई. पीड़ित माता-पिता ने पुलिस से अपील की है कि उन्हें इंसाफ दिलाया जाए और समाज में इस तरह के मामलों पर रोक लगाई जाए. इस मामले में पुलिस ने बताया कि लड़का-लड़की की 10 फरवरी को सगाई हुई थी. सगाई के बाद लड़के के परिवार वालों ने दहेज में 21 नाखूनों वाला कछुआ लैब्राडोर कुत्ता और लड़की को सरकारी नौकरी लगाने के लिए 10 लाख रुपए की मांग की थी जिसके बाद लड़की के पिता ने उस्मानपुरा पुलिस थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने आईपीसी के अन्य धाराओं में दहेज मांगने वाले 6 लोगों पर मामला दर्ज किया है और आगे की तफ्तीश की जा रही है.

रिपोर्ट- इसरारुद्दीन चिश्ती

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें