scorecardresearch
 

Bulli Bai app case: हिन्दुइज्म, टेररिज्म और सनी लियोनी पर क्या सोचता है नीरज बिश्नोई?

नीरज बिश्नोई के कोरा (Quora) अकाउंट पर लिखे गए सवाल-जवाब देखकर ऐसा लगता है कि वह बहुत ही कम उम्र में कट्टरपंथी हो गया था. वो छोटी उम्र में ही धर्म और दर्शन की बातें करता नजर आता है.

X
शातिर नीरज को जोरहाट से गिरफ्तार किया गया था शातिर नीरज को जोरहाट से गिरफ्तार किया गया था
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नीरज के Quora अकाउंट से अहम खुलासे
  • छोटी उम्र से ही कट्टरपंथी बन गया था नीरज
  • धर्म और दर्शन की बातों पर रखता था विचार

बुल्ली बाई ऐप (Bulli Bai app) का मुख्य आरोपी और साजिशकर्ता नीरज बिश्नोई कम उम्र से ही धर्म और दर्शन में लीन गया. इस बात का खुलासा उसके कोरा (Quora) अकाउंट से हुआ है. उसे देखकर पता चला है कि नीरज बिश्नोई ने 9 जून, 2017 को पहली बार धर्म पर किसी दार्शनिक की तरह सवालों के जवाब लिखे थे. उसके कोरा (Quora) अकाउंट पर लिखे गए सवाल-जवाब देखकर ऐसा लगता है कि वह बहुत ही कम उम्र में कट्टरपंथी हो गया था. 

धर्म को लेकर विचार
नीरज ने एक सवाल के जवाब में लिखा है, “लोग सोचते हैं कि गीता पढ़ने से वे हिंदू हो जाएंगे और गीता में जो कुछ लिखा है वह केवल हिंदुओं के लिए है! यह पूरी तरह गलत है. मैं हमेशा धर्म के बारे में सकारात्मक चीजों को खोजने की कोशिश करता हूं और हाल ही में मैं विभिन्न धार्मिक किताबों पर कुछ अध्ययन कर रहा हूं! उनमें से ज्यादातर किताबें सिर्फ कानूनों की हैं, वे एक आदमी को सही और गलत के बीच का अंतर नहीं सिखाती हैं.” 

उसने धर्म से जुड़े सवालों के जवाब उस वक्त लिखे हैं, जब वह किशोर था. एक जवाब में वो लिखता है, "मैंने कुछ धार्मिक माता-पिता देखे हैं, जो बहुत सख्त मिजाज होते हैं, वे अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने देते. वे उन्हें अन्य धार्मिक किताबें भी नहीं पढ़ने देते हैं." वो आगे लिखता है, "अपने माता-पिता को बताएं कि हिंदू धर्म के सिद्धांतों का पालन करने से आप हिंदू नहीं बन जाते. इसके अलावा वेदों में एक भी अनुष्ठान का उल्लेख नहीं है जो दूसरे धर्म के व्यक्ति को हिंदू में परिवर्तित कर सकता हो." 

नीरज ने जून 2017 में एक सवाल के जवाब में लिखा है, “हर किसी को अपना धर्म चुनने का अधिकार है. ठीक उसी तरह जैसे हर Quora यूजर को फॉलो कर सकता है, जिसे वो चाहता है! हम मुस्लिम या ईसाई पैदा होने से पहले इंसान पैदा हुए हैं. धर्म एक विकल्प है. कर्तव्य नहीं.” 

नीरज के Quora अकाउंट के अधिकतर सवाल जवाब इस बात को दर्शाते प्रतीत होते हैं कि हिंदू धर्म सबसे अच्छा धर्म है. वो दावा करता कि उसने भगवद गीता पढ़ी है. वो भगवान कृष्ण से भी प्रभावित नजर आता है. उसके जवाबों में वो कई बार भगवान कृष्ण का हवाला देता नजर आता है.

वो अपने एक जवाब में लिखता है, "एक धर्म जो सोचता है कि उसके अनुयायियों को बढ़ाने से उन्हें समाज में एक उच्च स्तर मिलेगा, उन्हें धर्म के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है. विशेष रूप से उनके लिए जिनके लिए दूसरे धर्म के अनुयायियों को मारने से उन्हें स्वर्ग का टिकट मिल जाएगा. मैं किसी की ओर इशारा नहीं कर रहा हूं. मैं किसी धर्म की ओर इशारा नहीं कर रहा हूं. मेरे शब्द उसके लिए काफी हैं."

आतंकवाद और धर्म पर विचार
आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता इस पर अपने विचार दर्शाते हुए वो लिखता है, "बकवास! जहां तक ​​मैं जानता हूं और जो मैंने देखा और निष्कर्ष निकाला है, वह यह है कि धर्म का आतंकवाद के साथ सीधा संबंध है."  वो एक अंतर्राष्ट्रीय नेता का हवाला देता है, जिसका नाम लेने से वो इनकार करता है, वो कहता है, "हर मुसलमान आतंकवादी नहीं हो सकता है, सच है. लेकिन ऐसा कैसे होता है कि हर आतंकवादी इस्लाम का अनुयायी होता है."

हिंदू धर्म की प्रशंसा
एक अन्य जवाब में नीरज दावा करता है कि हिंदू धर्म सबसे अच्छा धर्म है. क्योंकि इसने जनसंख्या को नियंत्रित करने के तरीकों की तलाश की, जब दूसरों ने इसे बढ़ाने की कोशिश की. वो कहता है, "हिंदू धर्म निश्चित रूप से सबसे विकसित धर्म था, क्योंकि 1000 साल पहले जब दूसरे धर्म के लोगों को अपनी फुटबॉल टीम विकसित करने के लिए 7 बच्चे, 15 बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था, हिंदू धर्म ने अधिक जनसंख्या को रोकने के लिए नए तरीके खोजने की कोशिश की."

मिशनरी पर निशाना
नीरज मिशनरियों पर लोगों की मजबूरी का फायदा उठाने का आरोप भी लगाता है. वो कहता है, "मैंने कुछ मिशनरियों को देखा है, जो लोगों को उनकी ज़रूरत में मदद करते हैं लेकिन वे उनकी मजबूरी का फायदा उठाते हैं! वे उन्हें बीफ खिलाते हैं ताकि उसे कभी भी हिंदू धर्म में परिवर्तित नहीं किया जा सके.” 

सनी लियोनी की हिमायत 
नीरज बिश्नोई अभिनेत्री सनी लियोनी की हिमायत करते हुए पोर्न उद्योग को कवर करता नजर आता है. विशेष रूप से अभिनेत्री सनी लियोन पर उसका फोकस नजर आता है. जो पोर्न इंड्रस्टी को छोड़कर 2013 में बॉलीवुड की मुख्यधारा में शामिल हुई. वो पोर्न इंडस्ट्री में सनी लियोनी की एंट्री के लिए उनकी परवरिश को दोषी ठहराता है. 

उसके कोरा अकाउंट प्रोफ़ाइल में 57 जवाब और 2 सवाल हैं. वह अपने जवाबों में कई तरह के दावे तो करता है. लेकिन, वह कोई स्रोत देने नाकाम नजर आता है. कोरा वेबसाइट पर उसका आखिरी इनपुट 2 फरवरी 2018 का है. 

ये भी पढ़ेंः

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें