scorecardresearch
 

लॉकडाउन 3.0: ट्रेन-प्लेन-मेट्रो रहेगी बंद, मॉल-सिनेमा हॉल भी नहीं खुलेंगे

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है. 17 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. देश में मॉल, सिनेमा हॉल, बस-ट्रेन और प्लेन सुविधाएं बंद रहेंगी.

17 मई तक जारी रहेगा देश में लॉकडाउन (तस्वीर-PTI) 17 मई तक जारी रहेगा देश में लॉकडाउन (तस्वीर-PTI)

  • 17 मई तक जारी रहेगा देश में लॉकडाउन
  • नहीं खोले जा सकेंगे देश में धार्मिक स्थल
  • होटल और रेस्त्रां पर भी जारी रहेगी पाबंदी

देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 14 दिनों के और बढ़ा दिया है. 17 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन जारी रहेगा. लॉकडाउन के बावजूद लगातार बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है.

देश में यातायात की सारी सुविधाएं पहले की तरह ही बंद रहेंगी. ट्रेन और प्लेन सेवाएं नहीं शुरू की जाएंगी. मेट्रो सेवाओं को भी बंद रखा जाएगा. किसी भी तरह के मॉल और सिनेमा हॉल में भीड़ नहीं इकट्ठा होगी, मॉल और सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

देश में कुछ सेक्टर ग्रीन जोन में आने के बावजूद भी बंद रहेंगे. हवाई यात्रा, रेल, मेट्रो और राज्य के भीतर परिवहन पर लगी पाबंदी जारी रहेगी. ये पाबंदियां संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लगाई गई हैं. स्कूल, कॉलेज, संस्थान, हॉस्पिटैलिटी सर्विस, होटल और रेस्त्रां भी बंद रहेंगे.

मोदी सरकार ने दो हफ्ते के लिए बढ़ाया लॉकडाउन, 17 मई तक रहेगा जारी

लोगों के सामूहिक स्थल पर बड़ी संख्या में जुटने पर बैन चालू रहेगा. लोगों को सोशस डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और सामूहिक आयोजनों से हर हाल में बचना होगा. सरकारी निर्देश के मुताबिक जिम और स्पोर्ट क्लब भी नहीं खोले जा सकेंगे. किसी भी तरह के राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामुदायिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी. धार्मिक स्थलों पर भी बैन जारी रहेगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

3 मई तक ही था लॉकडाउन 2.0

केंद्र सरकार ने दूसरी बार लॉकडाउन 3 मई तक ही बढ़ाया था. मुख्यमंत्रियों के साथ हुई चौथी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि लॉकडाउन का बढ़ना तय है. नए आदेश के मुताबिक 4 मई से 17 मई तक ये लॉकडाउन 3.0 लागू रहेगा. इस दौरान जारी रहने वाली गतिविधियों के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी भी जारी की है.

कोरोना: दिल्ली-मुंबई रेड, मंडी-शिमला ग्रीन, जानें कौन-से जोन में है आपका जिला

ऑरेंज जोन में लॉकडाउन की स्थिति

ऑरेंज जोन में टैक्सी और कैब एग्रीगेटर्स को एक गाड़ी में केवल 1 ड्राइवर और 1 यात्री की अनुमति दी जाएगी. ऑरेंज जोन में व्यक्तियों और वाहनों के अंतर-जिला आवागमन को केवल कुछ गतिविधियों के लिए अनुमति दी जाएगी. चौपहिया वाहनों में ड्राइवर के अलावा अधिकतम 2 यात्री होंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

रेड जोन में बड़ी संख्या में अन्य गतिविधियों की अनुमति होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां, जिनमें मनरेगा कार्य, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां और ईंट-भट्टे शामिल हैं, इनको अनुमति दी गई है.

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 35,043 पार

देश में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35,043 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकडों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 25,148 हो गई है. कुल 9,064 लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं. वहीं 1,152 लोगों की जान कोरोना वायरस से जा चुकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें