scorecardresearch
 

अब मजा लें पहले Made In India हवाई जहाज से उड़ान का, Alliance Air ने शुरू की ये सर्विस

देश में अभी जितनी भी एयरलाइंस हैं, वे सभी विदेश में बने विमानों से फ्लाइट सर्विस चलाती हैं. लेकिन अब Alliance Air ने अपनी सर्विस पहले Made In India एयरक्राफ्ट से शुरू की है.

X
भारत में बना पहला विमान HAL Dornier 228 (Photo : Twitter)
भारत में बना पहला विमान HAL Dornier 228 (Photo : Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अरुणाचल रूट पर मिलेगी सर्विस
  • HAL ने बनाया ये हवाई जहाज
  • वायुसेना के लिए होता रहा इस्तेमाल

एलायंस एयर (Alliance Air) के विमान बेड़े में अब ऐसा हवाई जहाज शामिल हो गया है, जो देश का पहला मेड इन इंडिया एयरक्राफ्ट (First Made In India Aircraft) है. कंपनी ने कुछ घरेलू रूट पर सर्विस देने के लिए इस हवाई जहाज को अपने फ्लीट का हिस्सा बनाया है.

HAL ने बनाया Dornier 228
Alliance Air ने अपने बेडे में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के डॉरनियर 228 विमान को शामिल किया है. ये एक छोटा विमान है जिस एचएएल ने एयर टैक्सी सर्विस, कम्युटर ट्रांसपोर्ट, कोस्ट गार्ड ड्यूटी और मैरिटाइम ड्यूटी जैसी जरूरतों के लिए तैयार किया था. 20 लोगों की कैपेसिटी वाला ये विमान छोटे रनवे पर उड़ान भरने और लैंड करने में सक्षम है. इसलिए पहाड़ी इलाकों में एयर ट्रैवल सर्विस देने के लिए ये एक अच्छा विकल्प है.

अरुणाचल रूट पर मिलेगी सर्विस
एलायंस एयर ने एक ट्वीट कर जानकारी दी कि इस विमान को अरुणाचल प्रदेश में सर्विस शुरू करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी 18 अप्रैल से डिब्रूगढ़-पासीघाट-लीलाबाड़ी के लिए अपनी सर्विस शुरू करने जा रही है. ये उड़ान हफ्ते में दो दिन चलेगी. कंपनी का कहना है कि इस विमान से उसे पूर्वोत्तर के इलाकों में अपनी सेवाएं बेहतर करने में मदद मिलेगी.

HAL का ये एयरक्राफ्ट, किसी सिविल एयरलाइंस में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा. हालांकि भारतीय वायुसेना में इसका उपयोग होता रहा है. इंडियन एविएशन मार्केट में अभी अधिकतर एयरलाइंस Boeing और Airbus के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करती हैं.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें