scorecardresearch
 

ट्रंप का वो बयान जिससे सुस्‍त पड़े शेयर बाजार को मिल सकता है बूस्‍ट

दशहरा के मौके पर मंगलवार को भारतीय शेयर और कमोडिटी बाजार में कारोबार नहीं हुआ. इससे पहले सोमवार को शेयर बाजार में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली थी.

ट्रंप ने ट्रेड वॉर पर फिर दिया बयान ट्रंप ने ट्रेड वॉर पर फिर दिया बयान

  • मंगलवार को शेयर बाजार में नहीं हुआ कारोबार
  • 6 कारोबारी दिन से शेयर बाजार में आ रही गिरावट
  • बुधवार को शेयर बाजार में लौट सकती है रौनक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन के साथ व्यापार समझौते की अच्छी संभावना है. ट्रंप के इस बयान का भारत समेत दुनिया भर के शेयर बाजार को फायदा मिल सकता है. दरअसल, भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आर्थिक सुस्‍ती को दूर करने के लिए सरकार की तमाम कोशिशें भी बाजार को स्‍थायी बूस्‍ट देने में नाकाम साबित हुई है. ऐसे में यह उम्‍मीद की जा रही है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सकारात्‍मक संकेत का फायदा घरेलू शेयर बाजार को मिलेगा.

क्‍या कहा डोनाल्‍ड ट्रंप ने?

चीन के उप-प्रधानमंत्री लिऊ ही की अमेरिका यात्रा से पहले डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीनी वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की उनकी नीति का इच्छित परिणाम आया है. उन्होंने कहा, 'हमने चीनी वस्तुओं पर शुल्क लगाने के रूप में काफी राशि प्राप्त की है. चीन के साथ व्यापर समझौते की काफी संभावना है. समझौता होता है या नहीं, मुझे नहीं पता लेकिन निश्चित रूप से अच्छी संभावना है.'

सोमवार को बाजार का हाल

सोमवार को भारी उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स 141 अंक नीचे फिसलकर 37,532 पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 48 अंकों की कमजोरी के साथ 11,126 अंक के स्‍तर पर रहा. दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 37,480.53 रहा. इसी तरह दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी 11,233.85 अंक तक उछला तो वहीं निचला स्तर 11,112.65 रहा. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से आठ शेयरों में तेजी रही जबकि 22 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

सेंसेक्स में सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच शेयरों में यस बैंक (8.19 फीसदी), एक्सिस बैंक (2.53 फीसदी), बजाज ऑटो (0.95 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (0.62 फीसदी) और भारती एयरटेल (0.53 फीसदी) शामिल रहे. सबसे ज्यादा गिरावट वाले सेंसेक्स के पांच शेयरों में टाटा स्टील (2.49 फीसदी), ओएनजीसी (2.43 फीसदी), आईटीसी (2.18 फीसदी), एमएंडएम (2.00 फीसदी) और एलएंडटी (1.88 फीसदी) शामिल रहे.

लगातार 6वें दिन गिरावट

सोमवार को लगातार 6वां कारोबारी दिन था जब भारतीय शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई. बीते कारोबारी हफ्ते की बात करें तो भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई. सेंसेक्स एक सप्ताह पहले के मुकाबले करीब 1,149.26 अंक यानी 3 फीसदी लुढ़क कर 38,000 के स्तर से नीचे बंद हुआ. वहीं, निफ्टी भी तकरीबन तीन फीसदी (337.65अंक ) टूटा और 11,200 के नीचे आ गया. बता दें कि दशहरा की वजह से मंगलवार को बाजार बंद थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें