scorecardresearch
 

आ गई रेलवे की कंपनी IRFC के IPO की डेट, बहुत सस्ता मिलेगा शेयर  

इस पब्लिक इश्यू में 18 से 20 जनवरी तक निवेश करने का अवसर होगा. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी इस आईपीओ से करीब 4,633 करोड़ रुपये जुटाएगी. 

IRFC का आईपीओ 18 जनवरी को खुलेगा IRFC का आईपीओ 18 जनवरी को खुलेगा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रेलवे की वित्तीय कंपनी है IRFC
  • इसका आईपीओ 18 जनवरी को खुलेगा
  • इसमें निवेश से अच्छी कमाई की उम्मीद

रेलवे से जुड़ी सार्वजनिक कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) ने 18 जनवरी को अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने का निर्णय लिया है. कंपनी ने इसका प्राइस बैंड 25-26 रुपये तय किया है.

यानी इसके एक शेयर की कीमत 25 से 26 रुपये हो सकती है. गौरतलब है कि इसके पहले रेलवे से जुड़ी एक और कंपनी IRCTC का आईपीओ काफी हिट साबित हुआ था. इसलिए इस बार भी निवेशक अच्छी कमाई की उम्मीद कर रहे हैं. रेलवे की एक और कंपनी RailTEL का आईपीओ भी जल्द ही आने वाला है. 

इस पब्लिक इश्यू में तीन दिन यानी 18 से 20 जनवरी तक निवेश करने का अवसर होगा. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी इस आईपीओ से करीब 4,633 करोड़ रुपये जुटाएगी. 

इसके लिए कम से कम 575 शेयरों या इसके मल्टिपल में आवेदन किया जा सकता है. यानी निवेशकों को इस आईपीओ में निवेश के लिए करीब 15 हजार रुपये की रकम तैयार रखनी होगी. 

118 करोड़ नए शेयर

कंपनी इस आईपीओ के द्वारा कुल 178.20 करोड़ इक्विटी शेयर जारी करेगी, जिनमें 118.80 करोड़ नए शेयर होंगे. भारत सरकार अपने 59 करोड़ शेयर भारत सरकार ऑफर फॉर सेल के तहत बेचेगी. इनमें करीब 50 लाख रुपये कीमत के शेयर पात्र कर्मचारियों के लिए आरक्षित होंगे. 

 इसे देखें: आजतक LIVE TV 

DIPAM ने दी ये जानकारी 

वित्त मंत्रालय के निवेश एवं एसेट प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने ट्वीट करके बताया कि यह IPO 18 से 20 जनवरी तक खुला रहेगा. कंपनी IPO से जुटाये फंड का इस्तेमाल बिजनेस के ग्रोथ के लिए भविष्य में पूंजी की जरूरतों और अपने कॉर्पोरेट खर्चों को पूरा करने में करेगी. 

यह आईपीओ लाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की पहली एनबीएफसी होगी. पिछला साल 2020 भारतीय आईपीओ बाजार के लिए जबरदस्त साबित हुआ है. करीब 15 बड़ी कंपनियों ने ही अपने आईपीओ से करीब 31,000 करोड़ रुपये जुटाए. यही नहीं, कई आईपीओ की जबरदस्त लिस्टिंग हुई और इनसे निवेशकों ने भी अच्छा पैसा बनाया. इस साल भी कई ऐसे आईपीओ आ रहे हैं जिनमें निवेशक मोटा पैसा बना सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें