scorecardresearch
 

प्रमुख कारोबारी के मकान को सजाने के लिए स्पेन से आए ओलिव ट्री, एक पौधे की कीमत 45 लाख रुपये तक

Olive tree from Spain: एक प्रमुख कारोबारी के मकान की साज-सज्जा को खूबसूरत लुक देने के लिए इन पौधों को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में स्थ‍ित एक नर्सरी से मंगवाया गया है. स्पेन से नर्सरी ने ही इन्हें आयातित किया है.

स्पेन से आया ओलिव ट्री (प्रतीकात्मक तस्वीर: Getty Images) स्पेन से आया ओलिव ट्री (प्रतीकात्मक तस्वीर: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आंध्र प्रदेश के नर्सरी ने आयात किया
  • जैतून का खास पौधा जामनगर भेजा गया

देश के एक प्रमुख उद्योगपति के जामनगर स्थ‍ित मकान में लगवाने के लिए स्पेन से दो खास ओलिव ट्री (Olive tree) मंगवाए गए हैं. ऐसे पौधों की कीमत 25 से 45 लाख रुपये होती है. 

इस प्रमुख कारोबारी के मकान की साज-सज्जा को खूबसूरत लुक देने के लिए इन पौधों को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में स्थ‍ित एक नर्सरी से मंगवाया गया है. नर्सरी ने इन पौधों की कीमत की जानकारी नहीं दी है, लेकिन सूत्रों के अनुसार इनकी कीमत 25 से 45 लाख रुपये तक हो सकती है. 

ढुलाई पर ही 3.5 लाख रुपये का खर्च 

जैतून के इन पौधों (Olive tree) को स्पेन से नर्सरी ने ही आयातित किया है अब इन्हें एक खास ट्रक से गुजरात के जामनगर भेज दिया गया है. इनकी ढुलाई पर ही करीब 3.5 लाख रुपये का खर्च आना है, क्योंकि इन नाजुक पौधों की हिफाजत के लिए ट्रक 30 किमी से ज्यादा स्पीड से नहीं चल सकते थे. 

नर्सरी मालिक ने दी ये जानकारी

Gowthami Nursery से जुड़े सेशु मरगानी ने कहा, 'कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक हम पौधों के ग्राहक और उनकी कीमत की जानकारी नहीं दे सकते. इन दोनों पौधों को 24 नवंबर की शाम को जानगर भेजा गया है. इनको भेजने के लिए हमसे एक आर्किटेक्ट फर्म ने संपर्क किया था.' 

गौरतलब है कि स्पेन में विरासत से जुड़े जैतून के ऐसे बहुत से पौधे हैं जिनकी काफी मांग है. ऐसे कई पौधे तो रोमन साम्राज्य के जमाने से अस्तित्व में हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×