
Tata Harrier EV Price, Features & Range: कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो बाजार को बदलने का मद्दा रखते हैं. आज टाटा मोटर्स ने भी EV सेग्मेंट में कुछ ऐसा ही करने की कोशिश की है. मीडिया से खचाखच भरे हॉल में जब टाटा मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी 'Harrier EV' को आधिकारिक तौर पर पेश किया तो पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. ये तालियां सिर्फ इसलिए नहीं बज रही थीं क्योंकि कोई नई कार पेश की जा रही थी. बल्कि उन तालियों को बजाने वाले लोग कुछ ऐसा देख रहे थें जो अब तक नहीं हुआ था. कम से कम भारतीय बाजार में तो बिल्कुल नहीं...
मैट ब्लैक कलर की टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक बिना ड्राइवर के आगे बढ़ते हुए जब सेंटर स्टेज पर आकर खड़ी हुई तो सभी की आंखे आगे की सीट पर गड़ी थीं. फ्रंट रो बिल्कुल खाली था और पीछे कंपनी के अधिकारी बैठे थें. दरअसल इस एसयूवी को रिमोटली ऑपरेट करते हुए लोगों के सामने पेश किया गया था. ये नया रिमोर्ट पार्किंग असिस्ट फीचर का कमाल था, जिसे आज टाटा मोटर्स ने दुनिया के सामने नुमाया किया था. नई टाटा हैरियर में कई ऐसे कमाल के फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो इसे बाजार में सबसे अलग बनाते हैं-
टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी एक और इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tata Harrier EV को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया है. कंपनी ने इस एसयूवी को इस साल जनवरी में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो (Auto Expo) में शोकेस किया था. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजी इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 21.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. कंपनी इस एसयूवी पर लाइफटाइम वारंटी दे रही है. इसकी बुकिंग 2 जुलाई से शुरू होगी.
लॉन्च से एक दिन पहले, टाटा मोटर्स ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की ऑफ-रोड क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो जारी किया था. वीडियो में डॉ. मोहम्मद फहीद, एक पेशेवर ऑफ-रोडर ने इस एसयूवी को केरल के मशहूर एलिफेंट रॉक (Elephant Rock) पर चढ़ाते हुए दिखाया था. जबकि वीडियो में स्थानीय लोगों का कहना था कि एलिफेंट रॉक पर चढ़ना एक जानलेवा चुनौती है, लेकिन हैरियर ईवी ने सभी चुनौतियों को मात दे दी. हैरियर के इस कारनामे ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं.
हैरियर ईवी को acti.ev+ आर्किटेक्चर पर बनाया गया है. इसमें डुअल-मोटर क्वाड-व्हील-ड्राइव (QWD) सिस्टम और कई प्रीमियम फीचर्स दिए जा रहे हैं, जो इसे इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में एक मजबूत प्रतियोगी के रूप में स्थापित करती हैं. बाजार में इसका मुकाबला Mahindra XUV.e9 और Creta EV जैसे मॉडलों से है.
कंपनी ने हैरियर ईवी में मूल मॉडल के बोल्ड और मस्कुलर स्टाइलिंग को बरकरार रखा है. इसमें डीजल वर्जन के समान डे-टाइम-रनिंग लाइट्स (DRL) और हेडलैंप दिए गए हैं. लेकिन इसमें एक नया ग्रिल और बंपर मिलता है जो इसे एक अलग पहचान देता है. एक्सटीरियर बॉडी पर शार्प क्रीज और क्लीन लाइंस देखने को मिलती है. इसके अलावा कॉन्टिन्यूअस LED डीआरएल की एक स्ट्रिप इसे और आकर्षक बनाती हैं.
Harrier EV में ख़ासतौर पर डिज़ाइन किए गए टरबाइन ब्लेड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जो इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं. लैंड रोवर D8-बेस्ड OMEGA प्लेटफ़ॉर्म से लिए गए मोनोकोक चेसिस पर बेस्ड ये एसयूवी जगुआर लैंड रोवर के साथ साझेदारी में डेवलप की गई है. कंपनी ने इस एसयूवी के साथ ईवी सेग्मेंट में एक नई कहानी लिखने की कोशिश की है.
हैरियर इलेक्ट्रिक में एक डुअल-मोटर सेटअप दिया गया है जो क्वाड-व्हील-ड्राइव और 500 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट प्रदान करता है. टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर विवेक श्रीवत्स का कहना है कि ये एसयूवी लगभग 500 किमी से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी. यह मॉडल टाटा के लिए एक माइलस्टोन भी है, क्योंकि 2020 में सफारी स्टॉर्म के बंद होने के बाद यह पहली ऑल-व्हील-ड्राइव पेशकश है. इस प्रकार हैरियर ईवी भारत में 4WD की सुविधा के साथ आने वाली पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार बन गई है, जो इसके दोहरे मोटर कॉन्फ़िगरेशन की बदौलत संभव हो पाया है.
Harrier EV में ऑफ-रोड असिस्ट मोड भी दिया जा रहा है. जो एक निश्चित गति के साथ एक ऑफ-रोड क्रिप सेटिंग की तरह काम करता है. इसमें दिया गया 360-डिग्री कैमरा सिस्टम पारदर्शी बोनट का दृश्य प्रदान करता है, जो आमतौर पर अधिक प्रीमियम एसयूवी में देखा जाता है. इसमें कई अलग-अलग ऑफरोड ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं जिसमें स्नो, सैंड और रॉक क्रॉल शामिल हैं. इन मोड को सेंट्रल कंसोल पर दिए गए रोटरी ड्राइव सेलेक्टर के माध्यम से चुना जा सकता है. इसके अलावा इको और बूस्ट मोड भी हैं.
हैरियर इलेक्ट्रिक के केबिन में 36.9 सेमी का सैमसंग का Neo QLED इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा 10.25 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. बता दें कि, ये दोनों ही हैरियर डीजल से अलग हैं. कंपनी का कहना है कि इस कार को अब चाबी की जरूरत नहीं है बल्कि इसे आप अपने स्मार्टफोन से ऑपरेट कर सकते हैं. इसके सेल्फ पार्किंग की भी सुविधा मिलती है ये जिससे एसयूवी तंग इलाकों में भी खुद को पार्क कर सकती है.
हैरियर इलेक्ट्रिक के केबिन में कंपनी ने सीटिंग लेआउट में बड़ा बदलाव किया है. कंपनी का कहना है कि इसके फ्रंट रो की सीट को सेग्मेंट में किसी दूसरो मॉडल की तुलना में 40 मिमी तक उंचा बनाया गया है. वहीं सेकंड रो यानी दूसरे पंक्ति की सीटों को 10 मिमी तक उंचा किया गया है. जो केबिन के भीतर ड्राइवर और अन्य यात्रियों को कम्फर्टेबल राइड प्रदान करता है. इसके अलावा केबिन में पैनारोमिक सनरूफ, टाइप-C 65 वॉट का सुपर चार्जर, बॉस मोड, फ्रंट पावर्ड मेमोरी सीट, वेंटिलेटेड सीट, कम्फर्टेबल हेडरेस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं.
टाटा हैरियर ईवी को कंपनी दो अलग-अलग बैटरी पैक (65kWh और 75kWh) के साथ पेश किया है. कंपनी का कहना है कि इस बैटरी को देश के सभी वैदर और रोड कंडिशन में टेस्ट किया गया है. जो न केवल बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित है. कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी के निर्माण में 80% लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है, जो इसकी कीमत को किफायती बनाने में पूरी मदद करता है.
टाटा मोटर्स का दावा है कि हैरियर इलेक्ट्रिक का बड़ा बैटरी पैक (75kWh) वेरिएंट सिंगल चार्ज में 627 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. वहीं रियल वर्ल्ड में ये वेरिएंट 480 किमी से लेकर 505 किमी तक ड्राइविंग रेंज देगा. जो कि अगल-अलग रोड कंडिशन पर निर्भर करता है. क्वॉड व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 6.3 सेकंड में 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.
टाटा मोटर्स का कहना है कि इसकी पावरफुल बैटरी आपको किसी भी रोड कंडिशन में बेहतर ड्राइविंग देने के लिए तैयार की गई है. DC फास्ट चार्जर की मदद से इसकी बैटरी केवल 15 मिनट में इतनी चार्ज हो जाएगी कि आप 250 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगे. यानी डेली ड्राइव के लिए भी ये एसयूवी काफी बेहतर साबित होगी.
हैरियर इलेक्ट्रिक में वो सभी फीचर्स दिए जा रहे हैं जो डीजल मॉडल में मिलते हैं. इसके अलावा इसमें ऑटोमेटेड पार्क असिस्ट, कीलेस एंट्री, 6 इंडियन लैंग्वेज में वॉयस कमांड, डॉल्बी ATMOS, सैमसंग टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले सपोर्ट, Alexa वॉयल इनेबल्ड, स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम, व्हीकल टू व्हीकल (V2V), व्हीकल टू लोड (V2L), ओवर द एयर (OTA) अपडेट, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर मैप रेंडरिंग, लेवल-2 एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं.
टाटा हैरियर में कंपनी ने 22 बेहतरीन एडवांस सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है. कंपनी का कहना है कि इन सेफ्टी फीचर्स को ख़ासतौर पर इंडिया रोड कंडिशन को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें लेवल-2 एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), इसमें देश की पहली 540-डिग्री सराउंड व्यू सिस्टम दिया जा रहा है. जो सड़क पर कार के चारों तरफ की पूरी डिटेल इमेज चालक तक पहुंचाता है, जिससे आप कार को सुरक्षित तरीके से ड्राइव कर सकते हैं.
टाटा मोटर्स अपने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में ड्राइव-पे (DrivePay) सिस्टम दे रही है. जिससे आप अपने कार से ही टोल, चार्जिंग स्टेशन इत्यादि पर पेमेंट कर सकेंगे. इसके लिए आपको वॉलेट से पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. ये सिस्टम कई अलग-अलग थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप से कनेक्ट किया जा सकता है. बता दें कि, ये सिस्टम ठीक वैसा ही है जैसा हुंडई ने अपने क्रेटा इलेक्ट्रिक में इन कार पे के नाम से दिया है.
टाटा हैरियर के साथ कंपनी डिजिटल चाबी (Digital Key) की सुविधा दे रही है. इसके लिए पारंपरिक फीजिकल चाबी की जरूरत नहीं होगी. इसे कार मालिक अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर 7 अन्य लोगों को डिजिटली ट्रांसफर कर सकता है. इसे ऑपरेट करने की सुविधा फिलहाल केवल 7 लोगों तक ही लिमिटेड की गई है.