scorecardresearch
 

MG ला रही है सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार, 200Km रेंज के साथ कीमत हो सकती है 10 लाख से कम

एमजी मोटर साल 2023 के शुरुआती महीनों में एक और इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. दावा किया जा रहा है कि एमजी की ये नई इलेक्ट्रिक कार साइज़ में छोटी और किफायती होगी. अनुमान के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये हो सकती है.

X
MG Motor Upcoming EV car
MG Motor Upcoming EV car

देश में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार धीरे-धीरे मजबूत हो रहा है. हाल-फिलहाल में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हुई हैं. अब एमजी मोटर भी जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. ये कंपनी की तरफ से इंडियन मार्केट में दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी, इससे पूर्व कंपनी MG eZS को पेश कर चुकी है, जो बाजार में बेहतर प्रदर्शन कर रही है. बताया जा रहा है कि एमजी की ये नई इलेक्ट्रिक कार साइज़ में छोटी और किफायती होगी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि, सिंगल चार्ज में ये कार 200 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम होगी. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार कंपनी इस कार को 5 जनवरी को पेश करगी.

Wuling Air EV पर होगी बेस्ड:

रिपोर्ट्स की माने तो, यह इलेक्ट्रिक कार इंडोनेशिया में बिक रही है Wuling Air EV पर आधारित होगी. भारत में इस कार को E230 कोड नेम दिया गया है, फिलहाल यहां इसे Air EV नाम देने की संभावनाएं बेहद कम हैं. यहां इसे नया नाम दिया जा सकता है.

क्या होगी इस कार की साइज़: 

एमजी मोटर द्वारा जल्द लाई जा रही इस इलेक्ट्रिक कार की डाइमेंशन Wuling Air EV के बराबर हो सकती है. इसकी लंबाई 2,974 mm, चौड़ाई 1,505 mm और ऊंचाई 1,631 mm होगी. इस इलेक्ट्रिक कार का व्हील बेस 2,010 mm होगा. इसका मतलब ये हुआ कि ये इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो ईवी से भी छोटी होगी.

MG Upcoming EV Car

दो बैटरियों के साथ आएगी ये कार:

कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को दो अलग-अलग बैटरी विकल्पों के साथ पेश कर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार इसके एक वेरिएंट में 17.3 kWh तो दूसरे वेरिएंट में 26.7 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका छोटा बैटरी पैक सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर और बड़ा पैक 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज दे सकता है. 

क्लाइमेट कंट्रोल और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम पर होगा काम:

एमजी मोटर इंडिया इस गाड़ी में कुछ जरूरी बदलाव भी करेगी. क्लाइमेट कंट्रोल और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम पर काम किया जा सकता है ताकि ये गाड़ी भीषण गर्मी और मौसम के बदलावों को झेल सके. इंडियन क्लाइमेट के अनुसार कार के बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम का बेहतर होना बेहद ही जरूरी है, क्योंकि बीते गर्मियों में देश के अलग-अलग हिस्सो में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने के कई मामले सामने आए थें, जिसमें टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक भी शामिल है.

क्या हो सकती है कीमत?

एमजी मोटर के मुताबिक साल 2023 के शुरुआती महीनों में इस गाड़ी को लॉन्च किया जाएगा. संभावना है कि कार निर्माता इसे ऑटो एक्सपो 2023 में उतार दें. इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10 लाख रुपये हो सकती है. हालांकि कीमत की पुष्टी के लिए कार के लॉन्च तक का इंतजार करना होगा.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें