
Maruti Escudo Price & Features: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में एसयूवी सेग्मेंट में एक नए मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी में है. इस साल कंपनी बाजार में दो नई एसयूवी पेश करेगी, एक है ग्रैंड विटारा का इलेक्ट्रिक वर्जन 'e-Vitara' और दूसरी है 'Escudo'. हालांकि अभी Maruti Escudo का नाम कन्फर्म नहीं हुआ है लेकिन कंपनी ने कुछ दिनों पहले इस नाम का ट्रेडमार्क करवाया था, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यही नेमप्लेट आने वाली एसयूवी के लिए इस्तेमाल होगा.
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये एक 5-सीटर एसयूवी होगी और बाजार में ये मौजूदा ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के बीच पोजिशन करेगी. यानी साइज में ये मारुति ब्रेजा से बड़ी होगी. कुछ दिनों पहले से ही ये चर्चा थी कि मारुति सुजुकी एक नई एसयूवी पर काम कर रही है, जिसका कोडनेम 'Y17' है. ख़ास बात ये है कि इसे कंपनी के एरिना डीलरशिप से बेचा जाएगा तो इसके किफायती होने की पूरी संभावना है.
बता दें कि, शुरुआत में कोडनेम 'Y17' एसयूवी को लेकर चर्चा थी कि ये थ्री-रो 7-सीटर एसयूवी होगी. लेकिन लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये 5-सीटर एसयूवी के तौर पर पेश की जाएगी, मौजूदा मार्केट ट्रेंड को देखते हुए मारुति ने पोजिशनिंग में ये बदलाव किया है. ऑटोकार की एक रिपोर्ट में प्रोजेक्ट से जुड़े जानकार लोगों के हवाले से बताया गया है कि, मारुति ने हाई-वॉल्यूम मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट को टार्गेट करते हुए ये परिवर्तन किया है. बाजार में इसका मुकाबला मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट की लीडर हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा.

हालांकि अभी Maruti Escudo के साइज के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये मौजूदा स्टैंडर्ड ग्रैंड विटारा से लंबी होगी. बता दें कि, ग्रैंड विटारा की लंबाई 4,345 मिमी है, ऐसे में इस एसयूवी में ज्यादा स्पेश और बूट मिलने की उम्मीद है. ग्रैंड विटारा में 373 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.
संभव है कि Maruti Escudo में वही इंजन ऑप्शन दिया जाए जो आपको मौजूदा ग्रैंड विटारा में देखने को मिलता है. यह उसी ग्लोबल-C प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड होगी जिस पर ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा तैयार किए गए हैं. इस SUV में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L नेचुरल एस्पिरेटेड पेट्रोल और स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक के साथ टोयोटा से लिया गया 1.5 लीटर TNGA पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है. ख़बर ये भी है कि कंपनी इस एसयूवी को CNG पावरट्रेन के साथ भी पेश कर सकती है.

बता दें कि, मौजूदा माइल्ड-हाइब्रिड इंजन 103 बीएचपी की पावर और 136.8 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. जबकि 1.5 लीटर TNGA इंजन 116 बीएचपी की पावर और 141 न्यूटन मीटर (Nm) का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं CNG मोड में, 1.5 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 87 बीएचपी की पावर और 121.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है. मौजूदा ग्रैंड विटारा का CNG वेरिएंट 26.6 किमी/किग्रा और हाइब्रिड वेरिएंट 27 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है.
नई मारुति एस्कुडो 5-सीटर एसयूवी का प्रोडक्शन हरियाणा में सुजुकी के नए खरखौदा स्थित प्लांट में किया जाएगा. उम्मीद है कि भविष्य में टोयोटा भी इस एसयूवी पर बेस्ड अपना नया मॉडल पेश करेगी. हालांकि अभी मारुति सुजुकी ने इस एसयूवी के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन संभव है कि इसे साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा.