scorecardresearch
 

Activa के टक्कर में Hero की बड़ी तैयारी! इस तारीख को लॉन्च करेगा नया किफायती स्कूटर Maestro Xoom

Hero Maestro Xoom में कंपनी कुछ नए और एडवांस फीचर्स को शामिल कर सकती है. इसमें फुली डिजिटल कंसोल के साथ ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे फीचर्स देखे जा सकते हैं. हालांकि नई Honda Activa Smart ने अत्याधुनिक फीचर्स से हीरो मोटोकॉर्प के लिए चुनौती बढ़ा दी है.

X
सांकेतिक तस्वीर: Hero Maestro
सांकेतिक तस्वीर: Hero Maestro

स्कूटर सेग्मेंट में लंबे समय से Honda Activa का ही दबदबा कायम है, बीते कल होंडा ने बाजार में नए Activa H-Smart को भी कई एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च कर दिया. अब देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी 110 सीसी सेग्मेंट में फ्यूचरिस्टिक डिजाइन वाले अपने नए स्कूटर Maestro Xoom को लॉन्च करने की तैयार कर रही है. कंपनी ने इस आने वाले नए स्कूटर का एक टीज़र भी जारी किया है, जिसमें स्कूटर का फ्रंट लुक देखने को मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्कूटर को आगामी 30 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा. 

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, Hero की ये नई स्कूटर किफायती होने के साथ ही फीचर लोडेड भी होगी. अब एक्टिवा के स्मार्ट वेरिएंट के बाजार में आ जाने के बाद हीरो मोटोकॉर्प के लिए चुनौती और भी तगड़ी हो गई है. क्योंकि, होंडा एक्टिवा में Smart Key जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है. इसके अलावा एंटी थेफ्ट अलार्म, 5 इन 1 लॉक, रिमोट लॉक/अनलॉक सिस्टम इत्यादि जैसे फीचर्स एक्टिवा को काफी एडवांस बना चुके हैं. 

बहरहाल, Hero Maestro Xoom नए 12 इंच के व्हील्स के साथ आएगी और कंपनी इसमें X-शेप में LED हेडलाइट्स दे रही है, जैसा कि टीजर में दिखाया गया है. इसके अलावा इस स्कूटर को फुली डिजिटल स्पीडोमीटर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जा सकता है. बता दें कि, टीवीएस ज्यूपिटर देश की पहली ऐसी स्कूटर थी, जिसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ बाजार में उतारा गया था और होंडा एक्टिवा के बाद ज्यूपिटर देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग स्कूटर है.  

Hero के इस नए स्कूटर के इंजन मैकेनिज्म के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 110cc की क्षमता का वही इंजन इस्तेमाल करेगी जो कि मैस्ट्रो एड्ज और प्लेजर प्लस एक्सटेक में देखने को मिलता है. ये इंजन 8 बीएचपी की पावर और 8.7 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा इसमें कंपनी का अपना i3S टेक्नोलॉजी भी देखने को मिलेगा, जो कि माइलेज को बेहतर करने में मदद करता है. 

क्या हो सकती है कीमत: 

हालांकि, लॉन्च से पूर्व Hero Maestro Xoom की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नए फीचर्स और अपडेट के चलते इस स्कूटर की कीमत मौजूदा Maestro Edge के मुकाबले थोड़ी प्रीमियम हो सकती है. मौजूदा मॉडल की कीमत 69,816 रुपये से शुरू होती है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि, भला हीरो मोटोकॉर्प अपने नए स्कूटर में किस तरह के फीचर्स को शामिल करता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें