Fitbit Versa 2 Review: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अच्छा ऑप्शन

Fitbit का Versa 2 हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था और कंपनी ने इसकी कीमत 20,999 रुपये रखी है. आइए जानते हैं कि क्या इस स्मार्टवॉच में पैसा लगाना सही होगा?

Fitbit Versa 2
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 14 दिसंबर 2019,
  • अपडेटेड 1:40 PM IST

 

 

  • Fitbit Versa 2 की कीमत 20,999 रुपये है
  • इस स्मार्टवॉच में इन-बिल्ट Alexa दिया मौजूद

स्मार्टवॉच की डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ रही है. तमाम कंपनियां अपने फिटनेस ट्रैकर्स से लेकर स्मार्टवॉच बाजार में उतार रही हैं. हालांकि ios यूजर्स के लिए Apple वॉच सीरीज उपलब्ध है, लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स के पास ढेरों ऑप्शन हैं, लेकिन बेस्ट ऑप्शन्स की कमी है. ऐसे ही एक ऑप्शन के बारे में हम यहां रिव्यू बताने जा रहे हैं और वो है वियरेबल की दुनिया के काफी भरोसेमंद ब्रांड Fitbit का Versa 2. कंपनी ने अपनी इस स्मार्टवॉच को हाल ही में भारत में लॉन्च किया था और कंपनी ने इसकी कीमत 20,999 रुपये रखी है. आइए जानते हैं कि क्या इस स्मार्टवॉच में पैसा लगाना सही होगा?

बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन:

Fitbit Versa 2 का डायल स्क्वायर शेप वाला है और यहां सॉफ्ट रबर वाला स्ट्रैप दिया गया है. छोटे हाथ और बड़े हाथ वालों के लिए यहां दो साइज के स्ट्रैप बॉक्स के साथ आते हैं, जिसे आप बेहद आसानी से डायल के साथ अटैच कर सकते हैं. ये वजन में काफी हल्का है और कहीं भी रफ एजेज नही हैं. इसे आसानी से दिनभर पहन कर रखा जा सकता है, साथ ही सोते वक्त भी इसे पहने रखने में कोई समस्या नहीं आती है. इसका डिस्प्ले 1.34-इंच का है और डिस्प्ले यहां पहले की तरह LCD नहीं बल्कि AMOLED है. ऐसे में इसके ब्लैक पिक्सल्स भी काफी शानदार हैं. ये डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट, पंची और ब्राइट है. इसमें लेफ्ट की तरफ एक बटन दिया गया है, जिसे स्क्रीन वेक करने और मेन्यू से बैक आने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसे होल्ड कर रखने पर Alexa को ऑन किया जा सकता है. इस स्मार्टवॉच की खास बात ये है कि इसमें माइक्रोफोन का सपोर्ट भी दिया गया है, ऐसे में इसमें वॉयस रिप्लाई और ऐलेक्सा कम्यूनिकेशन किया जा सकता है.

इसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के साथ उतारा गया है, इसलिए इसमें टाइम चेक करने के लिए बार-बार बटन प्रेस करने की जरूरत नहीं होती है. डिस्प्ले में चारों ही तरफ यूनिफॉर्म बेजल्स हैं. हालांकि इन बेजल्स की चौड़ाई कम की जा सकती थी. इससे यूजर्स को थोड़ी बड़ी स्क्रीन मिलती. इसके अलावा आपको बता दें यूजर्स के पास स्ट्रैप के कलर्स के काफी ऑप्शन्स मौजूद हैं. साथ ही आपको बता दें 50M वाटर रेसिस्टेंट के साथ आता है, ऐसे में इसे स्विमिंग के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके डिस्प्ले में गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के लिए दिया गया है. ओवरऑल इसका काफी शानदार है और ये दिखता भी काफी प्रीमियम है.

परफॉर्मेंस:

Fitbit Versa 2 एक फिटनेस ट्रैकर होने के साथ-साथ स्मार्टवॉच है. ऐसे में इसमें कई फंक्शन्स हैं और कुछ नए ऐप डाउनलोड कर पाए जा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर कैलकुलेटर इन-बिल्ट नहीं आता है, लेकिन आप इसे अलग से इंस्टॉल कर सकते हैं. ऑपरेट करने में ये काफी स्मूद है. जहां तक फीचर्स की बात है तो इस वॉच के जरिए आप हार्ट रेट, एक्सरसाइज, स्लीप, डाइट और महिलाएं मेंस्ट्रुअल साइकल ट्रैक कर सकती हैं. इसी तरह इसे कनेक्ट करना भी आसान है. यूजर्स इसमें इनकमिंग कॉल, मैसेज और ऐप नोटिफिकेशन्स चेक कर सकते हैं. कॉल का वॉच से ही रिसीव या कट किया जा सकता है और ऐप नोटिफिकेशन को पढ़ने के साथ ही माइक्रोफोन की मदद से वॉयस रिप्लाई भी कर सकते हैं. इसमें NFC भी मौजूद है, जिससे क्विक पेमेंट भी की जा सकती है.

इससे एक्सरसाइज के साथ कुछ स्पोर्ट्स भी ट्रैक किए जा सकते हैं. एक्सरसाइज का प्रॉपर डेटा ऐप से ट्रैक किया जा सकता है और गोल भी सेट किए जा सकते हैं. जहां तक स्लीप ट्रैकर की बात करें तो इसमें स्मार्टवेक नाम से स्मार्ट अलॉर्म भी है, जो एक अच्छी नींद के बाद आपको सुबह खुद ही उठा देता है. ये मशीन लर्निंग पर काम करता है. ऐसे में आप अलॉर्म की आवाज से बच सकते हैं. अच्छी बात ये है कि इसका वाइब्रेशन मोटर भी काफी बेहतर है. महिलाएं मेंस्ट्रुअल ट्रैकर की मदद से सिंपटम्स, लॉग मूड्स ट्रैक कर सकते हैं और साइकल कंपेयर भी कर सकते हैं. ये अगले साइकल के शुरू होने का प्रेडिक्शन भी करता है.

कुछ और फीचर्स की बात करें तो इससे टाइमर, वेदर, रिमाइंडर, एजेंडा और म्यूजिक कंट्रोल जैसे फीचर्स का भी लाभ लिया जा सकता है. यहां क्लॉक फेस के भी ढेरों ऑप्शन हैं, जिन्हें ऐप के जरिए ऐक्सेस किया जा सकता है. बैटरी लाइफ की बात करें तो कंपनी ने यहां 4 दिनों की बैटरी का दावा किया है, जो कुछ हद तक सही है. लेकिन ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के साथ बैटरी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है. हमने इसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के साथ साढ़े तीन दिन तक चलाया है. फुल चार्ज होने में इसे एक घंटे के करीब का वक्त लगता है. ध्यान रहे इसका चार्जर काफी यूनिक है, इसलिए इसे साथ लेकर चलें.

कुछ निगेटिव बातों का जिक्र करें तो जैसा कि हमने ऊपर कहा कि डिस्प्ले में बेजल्स एरिया को कम किया जा सकता था. इसी तरह म्यूजिक का फीचर यहां सीधे स्मार्टफोन के मौजूदा प्लेयर को कंट्रोल नहीं करता है. इसके अलावा न्यूज के लिए आपको इंडियन मीडिया के किसी ऐप का सपोर्ट नहीं मिलता है और ऐप नोटिफिकेशन में यहां हिंदी का सपोर्ट नहीं है. साथ ही यहां कुछ इन-बिल्ट क्लॉक फेसेस भी दिए जा सकते थे. इसके अलावा आपको बता दें कभी-कभी चार्ज करने के बाद या फोन ऑन-ऑफ के बाद ब्लूटूथ ऑन रहने के बाद भी ये ऑटो कनेक्ट नहीं होता है.

फैसला:

ऊपर बताई गई कुछ कमियों को छोड़ दें ये एक काफी अच्छा स्मार्टवॉच है. खासतौर पर इसे फिटनेस ट्रैकर्स पसंद कर सकते हैं. अच्छी बात ये है कि अगर आप Alexa से बात करना पसंद करते हैं तो इसमें इस वॉयस असिस्टेंट का इन-बिल्ट सपोर्ट मिलता है. एंड्रॉयड यूजर्स इसे एक बेहतर विकल्प के रूप में देख सकते हैं तो वहीं ऐपल यूजर्स इसे ऐपल सीरीज के सस्ते ऑप्शन के तौर पर पसंद कर सकते हैं.

रेटिंग- 7.5/10

 

 

 

 

 

Read more!

RECOMMENDED