तीसरे ही टेस्ट में बुमराह ने लगाया पंच, कराई टीम इंडिया की वापसी

बुमराह मेजबान टीम पर कहर बनकर टूटे और उन्होंने पांच अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी.

जसप्रीत बुमराह
विश्व मोहन मिश्र
  • जोहानिसबर्ग,
  • 26 जनवरी 2018,
  • अपडेटेड 8:02 AM IST

टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट में दिखा दिया कि वह खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में भी उतने ही हिट हैं. बुमराह ने अपने टेस्ट करियर का पहला फाइव विकेट हॉल लेकर साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 194 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाई थी.

बुमराह ने पलटा पासा

जोहानिसबर्ग में बुमराह मेजबान टीम पर कहर बनकर टूटे और उन्होंने पांच अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी. हाशिम अमला (61), अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (8), क्विंटन डी कॉक (8), एंडिले फेहलुकवायो (9) और लुंगी नगीदी (0) बुमराह के शिकार बने थे.

भारत के खिलाफ अफ्रीकी वनडे टीम में लुंगी नगीदी को मौका

भविष्य के लिए पेश की दावेदारी

वनडे और टी-20 में धारदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को सेलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच को देखते हुए एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के रूप में चुना था, जिसके बाद बुमराह ने भी अपने चयन को सही साबित करते हुए भारत के आगामी विदेशी दौरों के लिए अपनी दावेदारी पेश की है.

आपको बता दें कि अपने स्पेशल एक्शन और यॉर्कर के कारण लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में काफी सफल रहे बुमराह ने अब तक 31 वनडे मैचों में 56 और 32 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिए हैं. दिलचस्प बात यह है कि बुमराह को लिमिटेड ओवर्स की इस सफलता के आधार पर टेस्ट टीम में जगह दी गई, क्योंकि उन्होंने पिछले एक साल के दौरान कोई फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला.

गौरतलब है कि टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 187 रनों पर ऑल आउट हो गई. जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका की टीम को 194 रनों पर ढेर कर दिया. पहली पारी के आधार पर अफ्रीका को 7 रन की बढ़त हासिल हुई.

दूसरी पारी में टीम इंडिया ने अब तक 1 विकेट गंवा कर 49 रन बना लिए हैं और अफ्रीका पर कुल 42 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. मुरली विजय (13) और लोकेश राहुल (16) क्रीज पर हैं. भारत ने एक मात्र विकेट पार्थिव पटेल के रूप में खोया. उन्होंने 15 गेंदों में 16 रन बनाए. वह विजय के साथ राहुल के स्थान पर पारी की शुरुआत करने आए थे.

Read more!

RECOMMENDED