फाफ डुप्‍लेसिस बॉल टैंपरिंग के दोषी करार, एडिलेड में खेलेंगे

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डुप्‍लेसिस को बॉल टैंपरिंग (गेंद के साथ छेड़छाड़) का दोषी पाया गया है लेकिन इसके बावजूद उन्हें एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले टेस्ट मैच में खेलने की अनुमति दे दी गई है.

फाफ डुप्‍लेसिस
अमित रायकवार/IANS
  • एडिलेड,
  • 22 नवंबर 2016,
  • अपडेटेड 3:36 PM IST

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डुप्‍लेसिस को बॉल टैंपरिंग (गेंद के साथ छेड़छाड़) का दोषी पाया गया है लेकिन इसके बावजूद उन्हें एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाले टेस्ट मैच में खेलने की अनुमति दे दी गई है. आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि होबार्ट में खेले पहले टेस्ट मैच के दौरान प्लेसिस ने गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी. इसके लिए आईसीसी की आचार संहिता के क्लाउज 2.2.9 के तहत उन्हें दोषी माना गया है और इसके लिए उन्हें मैच फीस की पूरी रकम बतौर जुर्माना देना होगा.

 बॉल टैंपरिंग के दोषी पाए गए डुप्लेसिस आईसीसी ने प्लेसिस के खिलाफ हुई सुनवाई के बाद कहा है कि डुप्लेसिस ने होबार्ट टेस्ट के दौरान गेंद पर मिंटयुक्त थूक लगाई थी, जो एक बाहरी पदार्थ है. चमक या चिकनाई पैदा करने के लिए गेंद पर सिर्फ प्राकृतिक थूक के अलावा और किसी अन्य प्रकार का पदार्थ लगाना वर्जित है और ऐसा करने वाले खिलाड़ी को आईसीसी की आचार संहिता का दोषी माना जाता है.

टीवी फुटेज से साबित हुआ प्लेसिस ने कहा था कि वह दोषी नहीं हैं और इसी कारण मंगलवार को एडिलेड में आईसीसी मैच रेफरी के समक्ष उनकी लम्बी पेशी हुई. आईसीसी ने मंगलवार सुबह जारी बयान में कहा कि साक्ष्यों के आधार पर प्लेसिस को गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया गया है. टेलीविजन वीडियो से यह साफ हुआ है.

Read more!

RECOMMENDED