साइंस न्यूज़

मैसाचुसेट्स में 19 फीट लंबी फिशिंग बोट पर हंपबैक व्हेल का हमला, डराने वाला वीडियो

aajtak.in
  • प्लाइमाउथ,
  • 26 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 4:55 PM IST
  • 1/9

अमेरिका के मैसाचुसेट्स के पास प्लाइमाउथ इलाके के समुद्री तट पर अक्सर व्हेल मछलियां देखी जाती हैं. मछुआरे और शौकीन लोग यहां अपनी-अपनी नाव में मछलियां पकड़ने जाते हैं. पिछले हफ्ते यहां पर एक नाव में में कुछ लोग मछली पकड़ रहे थे. तभी उस नाव के नीचे से एक हंपबैक व्हेल (Humpback Whale) निकली. पानी से बाहर उछली, नाव पर मुंह मारा, उसे डुबोने की कोशिश की. नाव नहीं डूबी लेकिन व्हेल मछली वापस चली गई. (फोटोः AP)

  • 2/9

आजकल प्लाइमाउथ में हंपबैक व्हेल समेत कई अन्य व्हेल मछलियों की प्रजातियां ज्यादा मात्रा में देखी जा रही है. कई बार व्हेल नावों को टक्कर मार चुकी हैं. या कई बार नावों की हल्की टक्कर व्हेल मछलियों से हो चुकी है. इसलिए नाविकों और मछुआरों को सतर्क भी किया गया है. ताकि किसी तरह के जानमाल का नुकसान न हो. (फोटोः AP)

  • 3/9

इस इलाके में व्हेल मछलियों के शिकार पर प्रतिबंध है. लोग खुद भी यह काम करना पसंद नहीं करते. मैसाचुसेट्स के व्हेल और डॉल्फिन कंजरवेशन ने बयान जारी करके कहा है कि नाव चलाने वालों को ध्यान रखना चाहिए कि उनकी नावों से व्हेल मछलियों को चोट लग सकती है. अगर व्हेल नाराज हुई तो इससे नाव और जान का नुकसान दोनों हो सकता है. इसलिए व्हेल मछलियों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है. (फोटोः AP)

  • 4/9

एक मछुआरे ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से प्लाइमाउथ में व्हेल मछलियां बेली-फ्लॉप (Belly Flop) यानी अपने पेट को ऊपर की तरफ करके पानी में कूदती नजर आ रही हैं. इस दौरान कई नावों से इनकी टक्कर की घटनाएं हो चुकी हैं. ज्यादातर घटनाएं मैनोमेट प्वाइंट के आसपास की हैं. हम दशकों से यहां मछली पकड़ रहे हैं, लेकिन व्हेल मछलियों की इतनी संख्या और ऐसी हरकतें पहले कभी नहीं देखीं. (फोटोः AP)

  • 5/9

हम जिस बोट पर व्हेल मछली के हमले की बात कर रहे हैं, उसका वीडियो एक पैडलबोर्डर बॉब बैबकॉक ने बनाया था. बॉब ने बताया कि वह पिछले 16 सालों से इस इलाके में घंटों-घंटों पैडलबोर्डिंग करते आ रहे हैं. लेकिन उन्होंने तट के इतने करीब किसी व्हेल को पहली बार देखा है. यह बेहद खतरनाक और दिल थाम देने वाला नजारा था. जिस व्हेल ने इस नाव पर हमला किया था वह करीब 35 से 55 फीट लंबी थी. उसका वजन कम से कम 40 टन रहा होगा. नाव की लंबाई करीब 19 फीट रही होगी. (फोटोः AP)

  • 6/9

व्हेल मछलियां जब दक्षिण अमेरिका से उत्तर अमेरिका की तरफ जाती हैं. तब वो मैसाचुसेट्स के आसपास के समुद्री इलाकों में खाने-पीने और शिकार के लिए रुकती हैं. उनका यह व्यवहार दशकों से दर्ज किया जा रहा है. लेकिन ये कभी तट के इतने नजदीक नहीं आई थीं, जितना इस बार इनके आने की घटनाएं हो रही हैं. (फोटोः AP)

  • 7/9

व्हेल मछलियों के जानकारों का कहना है कि जब व्हेल मछलियां एकसाथ शिकार पर निकलती हैं, तो उसमें कुछ तट की तरफ जाती हैं, ताकि छोटी मछलियों को तट की तरफ जाने से रोक सकें. छोटी मछलियां तट की तरफ भागकर बच जाती हैं. इसलिए व्हेल अब किनारे की ओर आने लगी हैं. अपने शिकार के समय वो कलाबाजियां भी करती हैं. ऐसे में सतह पर चल रही नावों को लिए खतरा पैदा हो जाता है. (फोटोः AP)

  • 8/9

व्हेल एक्सपर्ट रेजिना अस्तुमिस सिल्विया कहती हैं कि जब व्हेल मछलियां अपनी शिकार मछलियों के पीछे भागती हैं, तो उन्हें सिर्फ खाना दिखता है. जब वो कलाबाजियां करती हैं, तब भी उन्हें सिर्फ खाना दिखता है. सतह पर मौजूद नाव  नहीं दिखती. वो हमला करती हैं छोटी मछलियों पर लेकिन कई बार उनकी चपेट में सतह पर चल रही फिशिंग बोट आ जाती हैं. लेकिन इंसानों को चाहिए कि वो व्हेल के इलाके से दूर रहें. (फोटोः AP)

  • 9/9

प्लाइमाउथ के आसपास के समुद्री इलाकों में इस समय व्हेल मछलियों की संख्या बढ़ी हुई है. नतीजा ये हो रहा है कि लोग उन्हें देखने के लिए भारी मात्रा में जा रहे हैं. बोट लेकर पानी में उतर जाते हैं. बिना ये सोचे हुए कि व्हेल की कलाबाजियों के चक्कर में उनकी नाव पर भी खतरा आ सकता है. ज्यादा व्हेल आने के चलते लोग भी ज्यादा आ रहे हैं. लोगों को मना करने के बावजूद वो अपनी नाव तट से थोड़ा दूर लेकर जा रहे हैं. उधर व्हेल मछलियां भी तट के करीब आ रही हैं. (फोटोः AP)