रिलेशनशिप

किन लोगों की सेक्स लाइफ होती है बेहतर, नई स्टडी में खुला राज

  • 1/8

जो पार्टनर एक-दूसरे की तारीफ करते हैं, बेडरूम में उनके बीच का संबंध बहुत मजबूत होता है. ये दावा अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में किया है. शोधकर्ताओं ने स्टडी में भाग लेने वाले कपल्स के रिश्तों और यौन संबंधों पर कई तरह के सर्वे किए. शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि तारीफ या व्यवहार के जरिए साथी के प्रति आभार व्यक्त करने से अंतरंग संबंध मजबूत हो सकते हैं.

  • 2/8

ये शोध पिछली स्टडी के आधार पर किया गया था जिसमें ये निष्कर्ष निकला था कि रिश्तों में प्रतिबद्धता और जवाबदेही के लिए  एक-दूसरे के प्रति आभार और कृतज्ञता की भावना होना जरूरी है. 

  • 3/8

स्टडी के लेखक और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक चिकित्सक एश्लिन ब्रैडी ने PsyPost वेबसाइट को बताया, 'मुझे इस विषय में काफी दिलचस्पी हो गई थी क्योंकि मुझे लगता है कि यह कई लोगों पर लागू होता है. रोमांटिक रिश्ते के दौरान, एक समय ऐसा भी आ सकता है जब लोग यौन संतुष्टि महसूस नहीं करते हैं और ये उनके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है.'

  • 4/8

एश्लिन ब्रैडी ने कहा, 'हाल में हुई स्टडी के निष्कर्ष बताते हैं कि यौन संबंधों में  साथी की जरूरतों को पूरा करने में उसका सहयोग और प्रोत्साहन करने से यौन संतुष्टि की कमी दूर होती है. हालांकि, इस बात का पता अभी भी नहीं चल पाया है कि लोग अपने साथी की यौन जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे कैसे प्रेरित कर सकते हैं.'

  • 5/8

स्टडी के पहले भाग में, ब्रैडी और उनके सहयोगियों ने 185 प्रतिभागियों पर सर्वे किया और पार्टनर के साथ उनके संबंधों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने पाया कि जो लोग इस बात पर पूरी तरह सहमत थे कि, 'मेरा पार्टनर मुझे अक्सर बताता है कि उसे मेरे बारे में ये चीजें पसंद हैं और मैं अपने पार्टनर की सराहना करता/करती हूं', वो अपने साथी की यौन जरूरतों को पूरा करना चाहते थे.

  • 6/8

ब्रैडी और उनके सहयोगियों ने 285 लोगों से ऑनलाइन सवाल पूछे जिसमें बताना था कि उनके अपने पार्टनर के साथ यौन संबंध कितने मजबूत हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने ये बताया कि वो अपने पार्टनर के प्रति आभार महसूस करते हैं या पार्टनर से अपने लिए सराहना पाते हैं, सर्वे में उनके अपने साथी के साथ यौन संबंध मजबूत पाए गए. जबकि एक-दूसरे के प्रति आभार ना जताने वालों के साथ ऐसा नहीं था.

  • 7/8

ब्रैडी का कहना है कि रोमांटिक पार्टनर की यौन जरूरतों को पूरा करना कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कई आसान तरीकों से भी साथी को प्रोत्साहित किया जा सकता है. उन्होंने ने कहा, 'हमारी स्टडी के परिणाम बताते हैं कि आभार, एक ऐसी भावना है जो एहसास कराती है कि कोई व्यक्ति हमारे लिए कितना मायने रखता है और यही भावना यौन संबंधों को भी मजबूती देती है.'

  • 8/8

'इस तरह एक-दूसरे की सराहना करने और कृतज्ञता जताने से साथी की यौन जरूरतों को पूरा किया जा सकता है और समय के साथ इस प्रेरणा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.' हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि यौन संबंधों को मजबूत बनाए रखने के लिए कपल्स की और भी कई तरह की जरूरतें हो सकती हैं.