कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन ने मानो देश की अर्थव्यवस्था को ही पटरी से उतार दिया है. राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो का हाल भी कुछ ऐसा ही है. हालांकि इस बुरे दौर में भी डीएमआरसी ने एक दिलचस्प अंदाज में कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का जिम्मा उठाया है.
Photo: DMRC Twitter
डीएमआरसी इन दिनों अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लोगों को समझदारी बरतने की सलाह दे रही है. दिल्ली मेट्रो प्रशासन बॉलीवुड के गानों का सहारा लेकर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने का पाठ पढ़ा रही है.
Photo: Reuters
इस दौरान फिल्म 'कभी-कभी' के टाइटल ट्रैक के जरिए लोगों को आरोग्य सेतु एप की उपयोगिता समझाई गई है. लोगों को जागरुक करने की डीएमआरसी की इस अनोखी पहल को काफी सराहा जा रहा है.
Photo: DMRC Twitter
फिल्म कर्ज के लोकप्रिय सॉन्ग 'मेरी उम्र के नौजवानों' के जरिए लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर आएं.
Photo: DMRC Twitter
एक साथ उठने बैठने से लेकर बातचीत करते हुए निश्चित दूरी बनाए रखने की सलाह भी इसी मजेदार अंदाज में दी गई है. बता दें कि कुछ समय पहले ही सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर डीएमआरसी की कुछ तैयारियां भी तस्वीरों के माध्यम से सामने आई थीं.
Photo: DMRC Twitter
कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है. डीएमआरसी ने लोगों तक ये संदेश भी गाने के माध्यम से पहुंचाया है. ताकि लोग इस सावधानी को अपने दिमाग में अच्छी तरह बिठा लें.
Photo: DMRC Twitter
WHO शुरुआत से ही लोगों को साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोने की सलाह दे रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट की इस अपील को डीएमआरसी ने हिंदी सिनेमा के सुपरहिट गानों में पिरोकर लोगों तक पहुंचाने का काम किया है.
Photo: DMRC Twitter
इसी तरह सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए फिल्म शोले के एक गाने का सहारा लिया गया है. कोविड-19 से बचने के लिए डीएमआरसी का यह प्रयास युवाओं को काफी आकर्षित कर रहा है.
Photo: DMRC Twitter