वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी से ज्यादा, खाना राजधानी से भी महंगा

वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से नई दिल्ली से वाराणसी के बीच पटरी पर दौड़ना शुरू हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.  वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी ट्रेनों के मुकाबले 45 फीसदी ज्यादा होगा.

फाइल फोटो
सिद्धार्थ तिवारी
  • नई दिल्ली,
  • 09 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 5:32 PM IST

वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से नई दिल्ली से वाराणसी के बीच पटरी पर दौड़ना शुरू हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.  वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी ट्रेनों के मुकाबले 45 फीसदी ज्यादा होगा. इतना ही नहीं इसमें आपको खाने पीने के लिए राजधानी ट्रेनों से भी ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी.

बिना इंजन की ये ट्रेन भारत में बनी है. सेमी हाई स्पीड कैटेगरी की इस ट्रेन में क्या परोसा जाए इसका मेन्यू तैयार किया जा रहा है, लेकिन खाने पीने के लिए कितनी रकम वसूली जाएगी, यह तय कर लिया गया है.

रेलवे बोर्ड के कमर्शियल सर्कुलर के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस में अगर आप एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करते हैं और नई दिल्ली से वाराणसी तक जाते हैं तो आपको मॉर्निंग टी ब्रेकफास्ट और लंच के लिए 399 रुपए चुकाने होंगे.

इस यात्रा के लिए अगर आप चेयर कार में सफर करते हैं तो आपको 344 रुपए की रकम देनी होगी. यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलकर वाराणसी जंक्शन दोपहर 2 बजे पहुंचेगी.

अगर इस ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास में आप नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कानपुर तक सफर करते हैं तो आपको ब्रेकफास्ट और मॉर्निंग टी के लिए 155 रुपए की रकम देनी होगी. वहीं अगर आप यह सफर चेयर कार में करते हैं तो आपको 122 रुपए खर्च करने होंगे.

इसी तरह से नई दिल्ली से इलाहाबाद के बीच अगर आप सफर करते हैं तो ब्रेकफास्ट और मॉर्निंग टी के लिए एग्जीक्यूटिव क्लास में 155 रुपए और चेयर कार में 122 रुपए खर्च करने होंगे. ये ट्रेन कानपुर से सुबह 10:20 पर रवाना होगी और इलाहाबाद 12:25 पर पहुंच जाएगी. इस दौरान एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर कार दोनों में मॉर्निंग टी की कीमत 15 रुपए होगी.  

इस सर्कुलर में यह भी स्पष्ट किया गया है नई दिल्ली से वाराणसी और वाराणसी जंक्शन से नई दिल्ली के लिए सफर करने वाले सभी यात्रियों के लिए खाने-पीने के लिए वसूली जाने वाली धनराशि टिकट में शामिल होगी.

Read more!

RECOMMENDED