सुरक्षाबलों के ऑपरेशन से बौखलाए नक्सली, बड़ा हमला करने की तैयारी में 'हिडमा'

खुफिया रिपोर्ट के खुलासे की मानें तो नक्सलियों का कमांडर हिडमा छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों पर हमला कर सकता है. गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में गढ़चिरौली और सुकमा में बड़े ऑपरेशन में कई नक्सली ढेर हुए हैं.

सुरक्षाबलों पर हमले की तैयारी (फाइल)
जितेंद्र बहादुर सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2018,
  • अपडेटेड 8:40 AM IST

पिछले कुछ दिनों में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों पर बड़ा प्रहार किया है. इस हमले से नक्सली बौखला गए हैं और अब पलटवार कर सकते हैं. सूत्रों की मानें तो नक्सली कमांडर हिडमा सुरक्षाबलों से बदला लेने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए करीब 75 नक्सलियों के ग्रुप को तैयार किया जा रहा है.

खुफिया रिपोर्ट के खुलासे की मानें तो नक्सलियों का कमांडर हिडमा छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों पर हमला कर सकता है. गौरतलब है कि हाल ही के दिनों में गढ़चिरौली और सुकमा में बड़े ऑपरेशन में कई नक्सली ढेर हुए हैं. नक्सलियों के इस प्लान को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक PLGA BN-1 का कमांडर मांडवी इंदुमल उर्फ "हिडमा " सुरक्षाबलों के छीने हथियार और UBGL/रॉकेट लॉन्चर के जरिए ही हमला करने की फिराक में है. वहीं इनके निशाने पर सुरक्षाबलों का हेलिकॉप्टर भी है. सुरक्षाबलों के लिए जो सामग्री लाने के लिए हेलिकॉप्टर इस्तेमाल होता है, इसे देसी रॉकेट लॉन्चर से गिराने की रणनीति पर नक्सली काम कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि सुकमा और बीजापुर के बॉर्डर पर करीब 130 नक्सलियों के ग्रुप ने मीटिंग की थी. जिसके बाद छोटी-छोटी टीम ने कुछ इलाकों में रेकी भी की.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के बाद छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों ने 27 अप्रैल को बड़ा ऑपरेशन किया जिसमें 8 नक्सलियों को ढेर कर दिया गया. इससे पहले महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में भी सुरक्षाबलों की स्पेशल टीम C- 60 ने 22 और 23 अप्रैल को नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया था, जिसमें टॉप नक्सली कमांडर के साथ-साथ 40 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था बीते कई सालों में नक्सलियों के खिलाफ यह सबसे बड़ा ऑपरेशन बताया जा रहा है.

आज तक को खुफिया सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि नक्सलियों के खिलाफ जो बड़े ऑपरेशन इस समय सुरक्षा बल लगातार महाराष्ट्र के गढ़चिरौली छत्तीसगढ़ के सुकमा और झारखंड में किए जा रहे हैं, उससे बौखलाहट में नक्सलियों के जो गोरिल्ला अटैक टीम हैं, वह आपस मे जंगलों में मीटिंग करके सुरक्षाबलों के खिलाफ बदले में बड़ा ऑपरेशन कर सकते हैं.

इसी बात को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने सभी अर्धसैनिक बल और राज्यों की पुलिस बल को नक्सल इलाके में सतर्क रहने और अलर्ट रहने के लिए हिदायत दी है.

Read more!

RECOMMENDED