बिहार में नई सरकार बनाने की कोशिश, आज राज्यपाल से मिलेंगे तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार में नई सरकार बनाने को लेकर शुक्रवार दोपहर 1 बजे राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात करेंगे.

तेजस्वी यादव
केशवानंद धर दुबे/मोनिका गुप्ता/रोहित कुमार सिंह
  • पटना,
  • 18 मई 2018,
  • अपडेटेड 6:11 AM IST

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार में नई सरकार बनाने को लेकर शुक्रवार दोपहर 1 बजे राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात करेंगे. गुरुवार को तेजस्वी यादव ने राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा था ताकि वह उनसे मिलकर नीतीश कुमार सरकार को बर्खास्त करने की मांग कर सके और महागठबंधन की सरकार बनाने का दावा ठोक सकें.

दरअसल, कर्नाटक में जिस तरीके से राज्यपाल ने विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद हुए कांग्रेस और जेडीएस के बीच गठबंधन को कुल 116 सीट होने के बावजूद भी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया. उसके बदले चुनावों में सबसे बड़े दल के रूप में उभरे बीजेपी को 104 सीट होने के बावजूद भी सरकार बनाने का न्योता मिला. इसी को आधार बनाकर तेजस्वी यादव शुक्रवार को बिहार के राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. सबसे बड़े दल होने के नाते नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

'आजतक' से खास बातचीत करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि इस देश में दो तरह का कानून नहीं चलेगा. तेजस्वी ने कहा कि अगर सबसे बड़े दल के होने के नाते कर्नाटक में राज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दे सकती है. तो इसी नियम को आधार बनाकर बिहार में भी आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों की पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए.

तेजस्वी ने कहा कि कांग्रेस जिसे 2015 के विधानसभा चुनाव में 27 सीटें मिली थी. उसके साथ उनका चुनाव से पहले का गठबंधन है. ऐसे में 107 सीटें होने के नाते उनका गठबंधन सबसे बड़ा है. उन्हें सरकार बनाने के लिए इस गठबंधन को मौका मिलना चाहिए.

तेजस्वी ने कहा कि वह जो राज्यपाल से मुलाकात के दौरान आरजेडी और कांग्रेस के ज्यादातर विधायकों की परेड भी कराएंगे. राज्यपाल से मुलाकात करने से पहले तेजस्वी यादव इस मुद्दे को लेकर पटना के गर्दनीबाग इलाके में धरने पर बैठेंगे.

Read more!

RECOMMENDED