टीवी

KBC में 5 करोड़ जीते फिर भी टूटे सपने, ना चला बिजनेस, ना बने IAS, जानें अब क्या करते हैं Sushil Kumar?

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 27 जून 2022,
  • अपडेटेड 6:34 PM IST
  • 1/8

क्या आपने कभी सुना है कि एक इंसान करोड़पति होकर भी मालामाल नहीं है. उसके सपने अधूरे रह गए. इतनी बड़ी धनराशि जीतने के बाद भी एक वक्त वो शख्स बेरोजगार था. शायद आपको इन बातों पर यकीन ना हो, लेकिन ये सब सच है. जिसके साथ ये आपबीती घटी वो बिहार का एक मिडिल क्लास फैमिली से आया शख्स सुशील कुमार है. जिसने कौन बनेगा करोड़ के 5वें सीजन में 5 करोड़ जीतकर इतिहास रचा था.

  • 2/8

अपनी सूझ बूझ से करोड़पति बने सुशील कुमार देखते देखते बिहार के स्टार बन गए थे. केबीसी के मंच पर आने से पहले सुशील कुमार IAS की तैयारी कर रहे थे. IAS बनना  उनका सपना था. लेकिन शोहरत मिलने के बाद वे स्टारडम वाली लाइफ में इतना मशगूल हुए कि उनका ये सपना पीछे छूट गया. वो बात अलग है पढ़ाई पूरी न हो पाने का जिम्मेदार सुशील कुमार ने मीडिया एक्सपोजर को ठहराया है. 

  • 3/8

सुशील ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए अपने इंटरव्यू में कहा- मैं तब अपनी सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहा था, इसलिए करोड़पति बन गया. इसके बाद मीडिया एक्सपोजर ने मुझे परेशान करना शुरू कर दया था. मीडिया को मेरी पर्सनल लाइफ में ज्यादा दिलचस्पी थी. मेरा बिहेवियर एक तरह से प्रभावित हुआ था. मैं फैसले लेने से पहले सोचता था कि मीडिया क्या कहेगी? मैं मीडिया के एक्सपोजर में आ चुका था, इसलिए मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाया.
 

  • 4/8

खैर वजह चाहे जो भी रही सुशील IAS तो नहीं बन पाए. इसके बाद भी सुशील की जिंदगी में काफी कुछ घटा. 2020 में फेसबुक पोस्ट में सुशील ने अपनी जिंदगी के बुरे दौर का जिक्र किया था. केबीसी से फेम मिलने के बाद उनकी जिंदगी ने करवट ले ली थी. 2015-16 उनकी लाइफ का चुनौतीपूर्ण समय था. जब उन्हें नहीं पता था कि क्या करना है. उन्होंने जो भी बिजनेस किया वो नहीं चला.
 

  • 5/8

वे सीक्रेट डोनेशंस करने लगे थे. कईयों ने उन्हें ठगा भी. इन सभी उथल पुथल के बीच उनके पत्नी से भी रिश्ते बिगड़ने लगे थे. इस बीच सुशील को स्मोकिंग और शराब की लत भी लग गई थी. एक दिन उन्होंने मीडिया को कहा था कि वे बैंकरप्ट हो गए हैं. इसके बाद तो बवाल हो गया. उन्हें इवेंट्स में लोगों ने बुलाना बंद कर दिया था. हालांकि सुशील के मुताबिक उनके बयान को गलत समझा गया था.
 

  • 6/8

सुशील ने इसके बाद मुंबई जाकर फिल्ममेकर बनने का सपना देखा. 6 महीने तक वे मुंबई में रहे. एक प्रोडक्शन हाउस के लिए 3 स्क्रिप्ट लिखीं. इस दौरान उन्हें एहसास हुआ कि शोबिज वर्ल्ड उनके लिए नहीं है और वे अपने घर लौट आए. उन्होंने फिर टीचिंग का कोर्स किया. सुशील की ये लाइफ जर्नी सुनने के बाद आपके भी जहन में आ रहा होगा कि अब सुशील क्या करते हैं? 

  • 7/8

सुशील कुमार बिहार इलेक्शन कमिशन के ब्रांड एंबेसडर हैं. वे पर्यावरण के लिए काम करते हैं. सुशील कई अभियानों से जुड़े हैं. इनमें गौरैया संरक्षण अभियान चम्पारण, चंपा से चम्पारण अभियान, गांधी बचपन संवारो शिक्षा केन्द्र शामिल हैं.  वे एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और खुद को सेलेब्रिटी नहीं मानते हैं.

  • 8/8


सुशील के फेसबुक पोस्ट को देख आप समझ जाएंगे कि अब उन्होंने लाइमलाइट से दूर अपनी जिंदगी का मकसद ढूंढ लिया है. वृक्षारोपण मूवमेंट के लिए काम करना, लोगों की सेवा करना, पर्यावरण को दुरुस्त रखना ही उनका उद्देश्य बन गया है.


Photos: Sushil kumar facebook

लेटेस्ट फोटो