नौकरी के साथ-साथ शुरू करें ये बिजनेस, जल्द होने लगेगी कमाई

क्या आपको भी सैलरी से घर चलाने में मुश्किल होती है? क्या आपकी सैलरी भी महीना पूरा होने से पहले ही खत्म हो जाती है? अगर ऐसा है तो आप नौकरी करने के बाद कुछ काम करके और पैसा कमा सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो
मोहित पारीक
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2018,
  • अपडेटेड 1:21 PM IST

क्या आपको भी सैलरी से घर चलाने में मुश्किल होती है? क्या आपकी सैलरी भी महीना पूरा होने से पहले ही खत्म हो जाती है? अगर ऐसा है तो आप नौकरी करने के बाद कुछ काम करके और पैसा कमा सकते हैं. आप यह काम अपने समय के अनुसार कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी...

अपने फील्ड से जुड़े फ्रीलांस काम करें- हर फील्ड से जुड़े फ्रीलांस काम होते हैं, जो कि आपके लिए अच्छी कमाई का जरिया बन सकते हैं. इसलिए आप भी अपने फील्ड के अनुसार दूसरा काम कर सकते हैं और दिन में दो-तीन घंटे काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

स्टार्टअप शुरू करने से पहले करें ये काम, मिलेगी सफलता

लोकल प्रोडक्ट बेचें- अगर आप अपने होम टाउन से अलग कहीं रहते हैं तो आप उस शहर में अपने होम टाऊन से जुड़े कुछ फेमस प्रोडक्ट लाकर बेच सकते है. आप छोटे स्तर पर उसका कारोबार भी कर सकते हैं. इन प्रोडक्ट में खाने के सामान से लेकर कपड़े आदि भी शामिल है.

सोशल मीडिया एक्‍सपर्ट बनें- आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर काम कर लेता है. अगर आप नौकरी के बाद फ्री रहते हैं तो आप किसी कंपनी या व्यक्ति का सोशल मीडिया हैंडल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास करने की आवश्कता नहीं है. बस इसके लिए आपके कॉन्टेक्ट होने आवश्यक है.

अप्रेजल फॉर्म भरते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

पीजी का काम शुरू करें- अगर आप नौकरी से वक्त निकाल सकते हैं तो आप अपनी प्रोपर्टी पर या किराए की प्रोपर्टी पर पीजी बना सकते हैं. इसके लिए आपको पीजी में रहने वाले लोगों की व्यवस्था करनी होगी. यह बिजनेस किसी कॉलेज, ऑफिस के पास अच्छा चल सकता है.

कंपनियों के लिए विज्ञापन- विज्ञापन एक बहुत बिजनेस बनकर उभरा है. कई कंपनियां ऐसी हैं जो लोगों को सिर्फ विज्ञापन देखने के पैसे देती हैं. आपको बता दें कि इस तरह की कई वेबसाइट्स हैं जो केवल विज्ञापन पढ़ने के पैसे देती हैं.

Read more!

RECOMMENDED