एअर इंडिया एक्सप्रेस का बड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने 'Sick Leave' पर गए कर्मचारियों को टर्मिनेट करना शुरू कर दिया है और अभी तक 30 कर्मचारियों को यह टर्मिनेशन लेटर मिल चुके हैं. एयर इंडिया ने ऐसे कर्मचारियों को शर्तों का उल्लंघन करने का दोषी माना है.

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प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

पॉलोमी साहा

  • नई दिल्ली,
  • 09 मई 2024,
  • अपडेटेड 10:15 AM IST

एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने 'Sick Leave' पर गए कर्मचारियों को टर्मिनेट करना शुरू कर दिया है और अभी तक लगभग 30 वरिष्ठ कर्मचारियों को यह टर्मिनेशन लेटर मिल चुके हैं. एयर इंडिया ने ऐसे कर्मचारियों को ऑपरेशन डिस्टर्ब करने और नियुक्ति शर्तों का उल्लंघन करने का दोषी मानते हुए यह बर्खास्तगी का नोटिस दिया है.

दरअसल, अचानक 100 से अधिक क्रू मेंबर्स के सिक लीव पर चले जाने के कारण एयरलाइन को पिछले दो दिनों में अपनी 90 उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं. आज भी एअर इंडिया ने अपनी 74 उड़ानें रद्द की हैं. एअर इंडिया एक्सप्रेस के सीनियर केबिन क्रू सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर एक तरह से हड़ताल कर दी है.

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कंपनी ने कई उड़ाने की रद्द

गत मंगलवार को जब एयरलाइन की कई फ्लाइट्स उड़ान भरने वाली थीं, तभी आखिरी वक्त में केबिन क्रू के सदस्यों ने बीमार होने की सूचना दी अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए. बुधवार को एयरलाइन के सीईओ ने कहा, "पिछली शाम से, हमारे 100 से अधिक केबिन क्रू सहयोगियों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले, अंतिम समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिससे हमारे संचालन में गंभीर समस्या पैदा हो गई...'

यह भी पढ़ें: Mass Leave पर गए एअर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारी, फोन भी बंद... अभी और रद्द हो सकती हैं फ्लाइट्स

इसके बाद एअर इंडिया ने 13 मई तक उड़ान सेवाओं में कटौती की घोषणा की, जिसके कारण मंगलवार रात से 100 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे लगभग 15,000 यात्री प्रभावित हुए. एयरलाइन के सीईओ आलोक सिंह ने कहा, "पूरे नेटवर्क पर असर पड़ा है, जिससे हमें अगले कुछ दिनों में शेड्यूल में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है."

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कंपनी का बयान

कंपनी ने यात्रियों को हो रही परेशानी के लिए माफी मांगते हुए एक पोस्ट कर कहा, 'हम अभूतपूर्व उड़ान विलंब और रद्दीकरण के कारण हुई असुविधा के लिए दिल से माफी मांगते हैं. हालांकि हम दिक्कतों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, कृपया एयरपोर्ट पर जाने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति जांच लें. यदि आपकी उड़ान प्रभावित होती है, तो कृपया रिफंड और पुनर्निर्धारण सहायता के लिए व्हाट्सएप या http://airindiaexpress.com/support पर टिया से संपर्क करें.'

एयरलाइन से उड्डयन मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों में देरी और कैंसिलेशन का सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने संज्ञान लिया है ओर इस संबंध में एयरलाइन कंपनी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मंत्रालय ने एयरलाइन से मुद्दों को तुरंत हल करने का भी आग्रह किया है. इसके अतिरिक्त, एयर इंडिया एक्सप्रेस को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि यात्रियों को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मानदंड के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएं.

यह भी पढ़ें: DGCA ने एअर इंडिया पर लगाया 80 लाख का जुर्माना, एयरलाइंस ने तोड़ा था ये नियम

केबिन क्रू और प्रबंधन में विवाद!

एयरलाइन, जो AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) को अपने साथ विलय करने की प्रक्रिया में है, वह लगभग 360 दैनिक उड़ानें संचालित करती है. हालाँकि, पिछले कुछ समय से, खासकर विलय प्रक्रिया शुरू होने के बाद कम लागत वाले वाहक में केबिन क्रू सदस्यों के बीच असंतोष पनप रहा है.

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दिसंबर 2023 में, एअर इंडिया एक्सप्रेस को एयरलाइन के प्रबंधन और केबिन क्रू सदस्यों के बीच विवादों से संबंधित नियमों के कथित उल्लंघन के लिए केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. नोटिस केबिन क्रू सदस्यों द्वारा उठाई गई चिंताओं से जुड़ा था, जिसमें लेओवर के दौरान कमरे के बंटवारे के मुद्दे भी शामिल थे.

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