बिज़नेस न्यूज़

कभी राजा-महाराजाओं का था ठिकाना, अब हो रही इस 200 साल पुराने किले की बिक्री

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 07 जून 2022,
  • अपडेटेड 6:31 PM IST
  • 1/5

राजस्थान (Rajasthan) को ऐतिहासिक किलों (Historical Forts) के लिए जाना जाता है. इस राज्य में आज भी कई आलीशान किले मौजूद हैं और पर्यटकों (Tourists) को अपनी ओर खींचते हैं. अगर आपको बताया जाए कि राजस्थान के एक ऐसे ही किले की बिक्री हो रही है, तो शायद आप यकीन नहीं करें, लेकिन यह सच है. कभी राजा-महाराजों का निवास रहा एक 200 साल पुराना किला अभी बिक रहा है.

  • 2/5

इतने में बिक रहा ऐतिहासिक किला

यह किला दीपपुरा गढ़ फोर्ट (Deeppura Garh Fort) नाम से मशहूर है. राजस्थान के शेखावटी (Shekhavati) इलाके में स्थित यह किला सिकर के अंतिम शासक महाराजा राव राजा कल्याण सिंह बहादुर (Maharaja Rao Raja Kalyan Singh Bahadur) की जन्मस्थली भी है. यह किला करीब 24,280 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इसे इंडिया सोथेबीज इंटरनेशनल रियल एस्टेट (ISIR) मॉडर्न कलेवर दिया है. इतिहास और आधुनिकता का यह संगम अब  40 करोड़ रुपये में बिकने के लिए तैयार है.

  • 3/5

किले में मौजूद हैं ये फैसिलिटीज

इटली की मशहूर ज्वेलर मारिया ग्रेजिया बालडान (Maria Grazia Baldan) ने कुछ समय पहले इस किले को खरीद लिया था. उन्होंने किले के इंटीरियर (Interior) में अपने हिसाब से बदलाव किए. लिविंग एरिया को मॉडर्न फर्निशिंग के साथ ऐसा टच दिया गया है, जो पुराने आर्किटेक्चर के साथ फिट बैठता है.

  • 4/5

इस किले में 10 बेडरूम, एंटीक फर्निचर और मेहराबदार छते हैं. इनके अलावा किले में 18 मीटर का एक स्वीमिंग पूल भी है. किले में बगीचा भी है और अंदर ही सब्जियां उगाने के लिए पर्याप्त स्पेस भी है. इसमें गराज और प्राइवेट वाई-फाई टावर जैसी सुविधाएं भी हैं. इसके चारों ओर गांव, खेत और जंगल हैं.

  • 5/5

होटल बन चुके हैं राजस्थान के कई किले

आईएसआईआर (ISIR) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राकेश अग्रवाल ने इस बारे में आज तक की सहयोगी वेबसाइट बिजनेस टुडे को बताया कि राजस्थान की हवेलियां, किले और हेरिटेज प्रॉपर्टीज आज भी इन्वेस्टर्स को अपनी ओर खींचती हैं. उन्होंने कहा, 'राजस्थान में कई हेरिटेज प्रॉपर्टीज हैं और उनमें से कई को होटल बना दिया गया है. इन होटलों को अक्सर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कुछ हाई नेटवर्थ वाले लोग इन प्रॉपर्टीज को घर की तरह भी इस्तेमाल करते हैं. सिकर में स्थित इस प्रॉपर्टी को भी होटल का रूप दिया जा सकता है या रहने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.'

(सभी तस्वीरें deeppura.com से)