देश कैसे बनेगा 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी, लोकसभा में वित्त मंत्री आज देंगी जवाब

बजट आने के बाद से ही शेयर बाजार धड़ाम है, विपक्ष की तरफ से सरकार पर निशाना साधा जा रहा है ऐसे में वित्त मंत्री के जवाब पर हर किसी की नजर है. वित्त मंत्री दोपहर दो बजे लोकसभा में जवाब देंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो: India Today)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 10 जुलाई 2019,
  • अपडेटेड 11:50 AM IST

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को लोकसभा में पेश किया. मंगलवार से सदन में बजट पर चर्चा हुई और आज बुधवार को निर्मला सीतारमण चर्चा का जवाब देंगी. बजट आने के बाद से ही शेयर बाजार धड़ाम है, विपक्ष की तरफ से बजट को लेकर सरकार पर निशाना साधा जा रहा है. वित्त मंत्री दोपहर दो बजे लोकसभा में जवाब देंगी.

वित्त मंत्री के जवाब से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर दिया है. बीजेपी की ओर से तीन लाइन का व्हिप जारी किया गया और सांसदों से सदन में उपस्थित रहने को कहा गया है.

विपक्ष की ओर से सरकार पर बजट को लेकर निशाना साधा जा रहा है. विपक्षी दलों का कहना है कि इस बार बजट में योजनाओं के लिए कितना पैसा आवंटित हुआ है इसका जिक्र नहीं है. अब विपक्ष कह रहा है कि ऐसे में जनता को पूरी जानकारी कैसे मिलेगी.

सरकार की ओर से बजट पर चर्चा के दौरान वीरेंद्र सिंह, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और वरुण गांधी ने पक्ष रखा था. वहीं, विपक्ष की तरफ से शशि थरूर, असदुद्दीन ओवैसी, दानिश अली समेत अन्य नेताओं ने बजट पर अपनी बात रखी.

इस बार का बजट

गौरतलब है कि इस बार बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य की नींव रखी गई है. सरकार ने टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन करोड़पतियों पर एक्सट्रा सेस लगाया गया है. बजट पेश होने के बाद से ही शेयर बाजार लगातार नीचे जा रहा है. बजट वाले दिन ही 500 अंक तक बाजार गिर गया था, उसके बाद भी 1000 प्वाइंट तक भी सेंसेक्स नीचे चला गया था.

Read more!

RECOMMENDED