ऑटो न्यूज़

कराना है Car Insurance का Renewal? इन 5 टिप्स से बचेंगे बहुत सारे पैसे

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 7:17 PM IST
  • 1/8

अगर आपका भी कार इंश्योरेंस (Car Insurance) रिन्यू कराने का वक्त आ गया है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 टिप्स जो आपको कार बीमा के  प्रीमियम पर बहुत सारे पैसे बचाने में मदद करेंगे. साथ ही किस तरह का कार बीमा आपके लिए बेहतर होगा ये भी जानें...
 

  • 2/8

क्यों जरूरी है कार का इंश्योरेंस
मोटर वाहन अधिनियम के तहत कार का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है. लेकिन यहां बात आपकी कार के इंश्योरेंस की हो रही है. आप इसे लेने की भी एक जरूरी आदत बना लीजिए क्योंकि ये किसी तरह के डैमेज होने से बढ़ने वाले खर्च को लेकर सुरक्षा देता है. वहीं आप अगर अपना कार बीमा रिन्यू भी करा रहे हैं तो आगे बताई बातों के अमल से आप अपने काफी पैसे बचा सकते हैं. (Photo : Getty)
 

  • 3/8

बीमा लेने से पहले ढंग से रिसर्च करें
अगर आप नया कार बीमा खरीद रहे हैं, या रिन्यू कराते वक्त आप नई बीमा कंपनी पर स्विच करना चाहते हैं. तो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे पहले अच्छे से बीमा को लेकर रिसर्च करना चाहिए. आजकल ये काफी आसान हो गया है, आप कई ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इसके लिए कंपेयर या रिसर्च कर सकते हैं. इससे आपको अपने कार बीमा के प्रीमियम पर काफी पैसे बचाने में मदद मिलती है. (Photo : Getty)

  • 4/8

समय पर रीन्यू कराएं कार बीमा
अगर आप अपनी कार का बीमा रिन्यू कराते हैं, तो इसमें लेट लतीफी नहीं करना चाहिए, क्योंकि समय से कार बीमा रिन्यू नहीं कराने पर आपको बढ़ा हुआ प्रीमियम देना पड़ सकता है. इतना ही नहीं लेट होने पर आपको बीमा से जुड़ी नई शर्तों का पालन करना पड़ सकता है. इसलिए बेहतर है कि आप अपना कार बीमा एक्सपायर होने से करीब 7 दिन पहले रीन्यू करा लें.

  • 5/8

छोटे-मोटे क्लेम लेने से बचें
अगर आपको अपने कार बीमा के रीन्यूअल के वक्त प्रीमियम पर कटौती करनी है, तो आपको अपनी गाड़ी के छोटे-मोटे क्लेम लेने से बचना चाहिए. अगर आपकी गाड़ी को कोई डैमेज हुआ है और उसकी रिपेयरिंग का खर्च बहुत कम है तो आपको उसका क्लेम नहीं लेना चाहिए. इसका फायदा आपको नो क्लेम बोनस (No Claim Bonus) के तौर पर मिलता है.

  • 6/8

उठाएं No Claim Bonus का फायदा
अगर आप अपने कार बीमा को समय से रीन्यू कराते वक्त हर साल No Claim का दावा करते हैं, तो आपको प्रीमियम पर इसका बोनस मिलता है. पहले साल में No Claim Bonus का फायदा प्रीमियम पर 20% तक छूट के तौर पर मिल सकता है. यानी अगर आपकी कार बीमा की किस्त 10,000 रुपये है तो No Claim Bonus के तौर पर आपके 2,000 रुपये तक बच सकते हैं. No Claim Bonus का लाभ हर साल बढ़ता जाता है.

  • 7/8

कार में लगवाएं Anti-Theft डिवाइस
आम तौर पर कार बीमा की किस्त आपकी कार के मूल्य के अनुपात में तय होती है. इसमें कार की डेप्रिसिएशन कॉस्ट, रिस्क फैक्टर शामिल होते हैं. ऐसे में आप अगर अपनी कार में ऐसे डिवाइस जैसे कि Anti-Theft डिवाइस लगवाते हैं तो इससे आपकी कार को लेकर बीमा कंपनी का जोखिम कम होता है. इसका लाभ आपको कार बीमा की किस्त के प्रीमियम में मिलता है. लेकिन ध्यान रहे कार के इंजन में कराया गया कोई परिवर्तन आपके बीमा का प्रीमियम बढ़ा सकता है. जानें कौन सा बीमा कार के लिए बढ़िया होता है... (Photo : Getty)

  • 8/8

लें Bumper to Bumper बीमा
अगर आप अपनी कार का बीमा करा रहे हैं तो आपको बंपर टू बंपर (Bumper to Bumper) बीमा लेने के बारे में सोचना चाहिए. Bumper to Bumper बीमा में सबसे बड़ा फायदा 100% डैमेज कवर का होता है. इससे ग्राहक निश्चिंत रहता है. वहीं क्लेम सेटलमेंट के वक्त ग्राहक को पूरा कवरेज मिलता है. ऊपर से ग्राहक को डैमेज के बाद सर्विस कराने पर डेप्रिसिएशन कॉस्ट का नुकसान भी नहीं उठाना पड़ता. हालांकि आप अपनी जेब और जरूरत के हिसाब से ही कार बीमा का चुनाव करें. (Photo : Getty)

लेटेस्ट फोटो