scorecardresearch
 

26/11 हमला: US ने की गुनहगारों पर 50 लाख डॉलर के इनाम की घोषणा

माइक पोम्पियो ने मुंबई हमले की 10वीं बरसी पर पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर पाक को कड़ा कदम उठाना चाहिए. अमेरिका ने हमलावरों का सुराग देने वालों को 35 करोड़ का इनाम देने का ऐलान भी किया.

X
मुंबई हमले की आज दसवीं बरसी है. फोटो- रॉयटर्स मुंबई हमले की आज दसवीं बरसी है. फोटो- रॉयटर्स

मुंबई हमले की 10वीं बरसी के मौके पर अमेरिका ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हमले के गुनहगारों के बारे में सूचना देने पर 35 करोड़ रुपए का इनाम घोषित किया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने सोमवार को कहा कि सभी अमेरिकी नागरिकों की ओर से भारत में हुए इस हमले पर हम संवेदना जताते हैं. इस बर्बर हमले में अपनी जान गंवाने वाले 6 अमेरिकी नागरिकों समेत सभी पीड़ित लोगों के प्रति हम संवेदना जताते हैं. इस हमले ने पूरी दुनिया को दहला दिया था.

माइक पोम्पियो ने इस मौके पर पाकिस्तान को नसीहत भी दी. उन्होंने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों पर पाकिस्तान की सरकार को कड़ा कदम उठाना चाहिए. अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान इस हमले के दोषी लोगों को सख्त सजा दे. पोम्पियो ने कहा कि हमले के दोषियों का अब तक न पकड़ा जाना अपनों को खोने वालों का अपमान है.

गौरतलब है कि दस साल पहले आज ही के दिन 26 नवंबर 2008 को लश्कर के 10 आतंकियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हमला किया था. इस हमले में 166 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी. हमले में 6 अमेरिकी समेत कुल 28 विदेशी नागरिकों ने अपनी जान गंवाई थी.  इस हमले ने 60 घंटे तक पूरी दुनिया को दहला दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें