scorecardresearch
 

इस देश की सरकार ने दी खुशखबरी, 12 से 15 साल के छात्रों को लगने जा रही वैक्सीन

ब्रिटेन में 12 से 15 साल के स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए राहतभरी खबर है. दरअसल, ब्रिटेन सरकार ने चीफ मेडिकल ऑफिसर्स से हरी झंडी मिलने के बाद इस आयुवर्ग वालों के लिए अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाने का ऐलान किया है.

कोरोना वैक्सीन कोरोना वैक्सीन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्रिटेन में स्टूडेंट्स को होगा टीकाकरण
  • 12-15 साल के स्टूडेंट्स को लगेगी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान दुनियाभर में तेज गति से चल रहा है. अभी ज्यादातर देशों में 18 साल से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाई जा रही है, लेकिन ब्रिटेन में 12 से 15 साल के स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए राहतभरी खबर है. दरअसल, ब्रिटेन सरकार ने चीफ मेडिकल ऑफिसर्स से हरी झंडी मिलने के बाद इस आयुवर्ग वालों के लिए अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगाने का ऐलान किया है. इनको फाइजर/बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी.

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा कि मंत्रियों ने यूके के चार मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) की सलाह को स्वीकार कर लिया है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) अब स्कूलों पर आधारित टीकाकरण कार्यक्रम देने की तैयारी कर रही है.

ब्रिटेन के हेल्थ मिनिस्टर साजिद जाविद ने कहा, ''मैंने 12 से 15 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण का विस्तार करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है. यह युवाओं को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएगा और स्कूलों में भी उन पर संक्रमित होने का खतरा कम रहेगा.''

उन्होंने आगे कहा, "मैं टीकाकरण और टीकाकरण पर संयुक्त समिति और यूके के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से प्राप्त एक्सपर्ट सलाह के लिए बहुत आभारी हूं. हमारा एनएचएस इस ग्रुप के लिए वैक्सीन को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है.'' बता दें कि टीकाकरण के लिए बच्चों के माता-पिता से सहमति मांगी जाएगी, जिसके बाद ही उन्हें वैक्सीन लग सकेगी. 

12 से 15 वर्ष की आयु के स्वस्थ स्कूली बच्चों को शुरुआत में उनके स्कूलों में ही वैक्सीन लगाई जाएगी. हालांकि कुछ और जगह पर टीकाकरण के विकल्प भी दिए जा सकते हैं. वहीं, आधिकारिक एनएचएस आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में पांच में से चार अडल्ट्स ने कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों डोजेज लगवा ली हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें