सुंदर दिखना किसे नहीं पसंद, लोग सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. चीन में भी बहुत से लोग लुक्स को काफी बहुत महत्व देते हैं. इसी कारण "सुंदर दिखने" के लिए यहां कॉस्मेटिक सर्जरी के इस्तेमाल को बढ़ावा मिल रहा है. हालांकि, अधिकतर चीनी आंखें बड़ी दिखें इसलिए 'डबल आइलिड' (दोहरी पलक) सर्जरी को महत्व दे रहे हैं.
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चीन के गुआंगचो में रहने वाली रक्सिन फैशन रीटेल में काम करती हैं. उन्होंने बीबीसी से कहा कि वह भी 'डबल आइलिड' सर्जरी कराने के बारे में सोच रही हैं. इस सर्जरी में सर्जन पलक पर एक क्रीज बनाता है. आमतौर पर यह सर्जरी वे लोग कराते हैं जिन्हें अपनी आंखें बड़ी दिखानी होती हैं.
रक्सिन कहती हैं कि वैसे तो शहर में सर्जरी के लिए कई क्लीनिक हैं लेकिन वह सबसे अच्छे क्लीनिक की तलाश में हैं. क्योंकि यह उनके चेहरे का सवाल है. इसीलिए रक्सिन गेंगमेई ऐप पर बेहतर सर्जन को खोज रही हैं.
गेंगमेई एक चीनी शब्द है, जिसका मतलब है 'अधिक सुंदर'. गेंगमेई की तरह चीन में कई सोशल मीडिया ऐप हैं, जहां लोग प्लास्टिक सर्जरी और नाक को तराशने से जुड़ी जानकारी शेयर या कलेक्ट करते हैं. गेंगमेई के यूजर्स में आधी से अधिक महिलाएं हैं. इनकी उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच है. 'सो-यंग' भी इसी तरह का एक और कॉस्मेटिक सर्जरी प्लेटफॉर्म है. ये भी चीन में काफी लोकप्रिय है.
इससे पता चलता है कि चीन में कॉस्मेटिक सर्जरी बड़ी तेजी से लोकप्रिय हो रही है. एक आंकड़े के मुताबिक, अमेरिका के बाद चीन वो दूसरा देश है, जहां सबसे अधिक कॉस्मेटिक सर्जरी होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी डबल आइलिड, वी-शेप जॉ लाइन, नुकीले कान बनवाना काफी पसंद कर रहे हैं.
हालांकि, कॉस्मेटिक सर्जरी में खूबियों के अलावा अपने नुकसान भी हैं. चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट की माने तो साल 2019 में देश में 60,000 से अधिक बिना लाइसेंस वाले प्लास्टिक सर्जरी क्लीनिक थे. ये क्लीनिक्स बहुत बार गलत सर्जरी कर देते जिसका खामियाजा ग्राहक को भुगतना पड़ता.
गलत सर्जरी की घटना चीनी अभिनेत्री गाओ लियू के साथ भी हो गई थी. उन्होंने अपनी कॉस्मेटिक सर्जरी की तस्वीरों शेयर भी किया था. तस्वीरों में देखा देखा कि उनकी नाक बुरी तरह बिगड़ गई थी.