scorecardresearch
 

'Living Dinosaur': 20 साल बाद मिला खून पीने वाला रहस्यमयी जीव

Lampreys अपना शुरुआती समय ताजा पानी में बिताते हैं और फिर समुद्र में चले जाते हैं. बाद में ये वापस नदी की ओर आते हैं और फिर मर जाते हैं.

20 साल तक ढूंढने के बाद मिला Lampreys नाम का जीव. 20 साल तक ढूंढने के बाद मिला Lampreys नाम का जीव.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस जीव का नाम Lampreys है
  • यह जीव लाखों साल पहले से धरती पर है
  • Lampreys की कुछ प्रजाति विलुप्त भी हो चुकी है

जीवित डायनासोर कहे जाने वाले प्रागैतिहासिक काल के एक रहस्यमयी दिखने वाले जीव को करीब 20 साल के खोजी अभियान के बाद ढूंढा गया है. ऑस्ट्रेलिया के शहर Margaret River में रहने वाले टूर गाइड और Margaret River Discovery कंपनी के प्रमुख सीन ब्लॉकसीज (Sean Blocksidge) ने स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के आधार पर इस जीव को ढूंढा.

इस जीव का नाम Lampreys है. समझा जाता है कि यह जीव लाखों साल पहले से धरती पर है. कहते हैं कि यह जिन जानवरों का शिकार करता है उनके खून पी जाता है. कुछ लोग इसे vampire fish भी कहते हैं. हालांकि, इंसानों के लिए इसे खतरा नहीं समझा जाता. दुनियाभर में Lampreys कई प्रकार के पाए जाते हैं, इनमें से कई विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुके हैं और कुछ विलुप्त भी हो गए हैं.

सीन ब्लॉकसीज ने कहा कि वे पिछले 20 साल से इस जीव को सर्च कर रहे थे. उन्होंने इसके बारे में कई कहानियां सुन रखी थी. जब उन्हें इस जीव के दिखाई देने की जानकारी मिली तो वे काफी उत्साहित हो गए थे. सीन ने कहा कि Yalgardup Falls में उन्हें एक ही साथ छह की संख्या में ये जीव मिले.

टूर गाइड सीन ने कहा कि उन्होंने झरने के पानी में देखा तो लंबा नीला ट्यूब जैसा कुछ दिखाई दिया. उन्होंने बताया कि जिस टूर ग्रुप के साथ वे घूम रहे थे, वह भी Lampreys को देख काफी खुश हो गए.

रिपोर्ट के मुताबिक, Lampreys अपना शुरुआती समय ताजा पानी में बिताते हैं और फिर समुद्र में चले जाते हैं. बाद में ये वापस नदी की ओर आते हैं और फिर मर जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया की Murdoch University में सीनियर रिसर्च फेलो स्टीफन बिटी कहते हैं कि यह काफी अच्छी बात है कि टूर गाइड Sean Blocksidge ने इस अनोखे जीव के बारे में लोगों को नई जानकारी दी. 

स्टीफन बिटी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की एक नदी में इस जीव का पाया जाना काफी उत्साहित करने वाला है. हम काफी किस्मत वाले मालूम पड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम पैरेंट्स, बच्चों और अन्य लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करना चाहते हैं कि बारिश के मौसम में टॉर्च लेकर इस जीव को देखने जा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें