scorecardresearch
 

ये लड़के YouTube Video बनाकर कमा रहे अरबों रुपये

आइए जानते हैं YouTube के जरिए करोड़ों-अरबों रुपये कमाने वाले लोगों के बारे में. इन YouTube स्टार्स के वीडियो को करोड़ों लोग देखते हैं.

X
YouTube से कमाई के मामले में MrBeast हैं टॉप YouTube से कमाई के मामले में MrBeast हैं टॉप
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दुनिया के सबसे बड़े YouTube स्टार्स की कहानी
  • कमा रहे अरबों रुपये

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मनोरंजन के साथ-साथ कमाई का भी जरिया बन चुके हैं. दुनियाभर में तमाम ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं. आज हम आपको YouTube के जरिए करोड़ों-अरबों रुपये कमाने वाले लोगों के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं कौन हैं दुनिया के Top YouTubers... 

Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक, यूट्यूब से कमाई के मामले में 23 साल के अमेरिकी YouTuber जिमी डोनाल्डसन (Jimmy Donaldson) टॉप पर हैं. जिमी को YouTube की दुनिया में MrBeast के नाम से जाना जाता है. उन्होंने साल 2021 में 4 अरब रुपये से अधिक कमाए.

यूट्यूब पर उनके 92 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. जिमी के सभी वीडियोज को मिला लें तो उन्हें कुल 15 अरब से अधिक व्यूज मिल चुके हैं. जिमी डोनाल्डसन अपने चैनल पर हैरतअंगेज स्टंट वीडियो पोस्ट करने के लिए जाने जाते हैं.

YouTube से कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर अमेरिका के ही जेक जोसेफ पॉल (Jake Joseph Paul) हैं. 25 वर्षीय पॉल प्रोफेशनल बॉक्सर हैं. यूट्यूब पर उनके 20 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. मुख्य रूप से वो अपने चैनल पर मुक्केबाजी के वीडियो डालते हैं. 2021 में उन्होंने कुल 3 अरब रुपये से अधिक की कमाई की.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस कमाई में सर्वाधिक हिस्सा यूट्यूब का ही है. 2018 में उनके चैनल को यूट्यूब ने Demonetize कर दिया था. 

कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर है ये शख्स

अमेरिका में रहने वाले 32 साल के मार्क एडवर्ड फिशबैक (Mark Edward Fischbach) यूट्यूब से कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. यूट्यूब पर उनके 32 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं और वो यूट्यूब पर Markiplier नाम से जाने जाते हैं. 2021 में उन्होंने 2 अरब 87 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की. 

चौथे नंबर पर है ये जोड़ी 

यूट्यूब से कमाई के मामले में चौथे नंबर पर Rhett And Link की जोड़ी है. अमेरिका में रहने वाले Rhett James McLaughlin और Charles Lincoln ने मिलकर 2021 में यूट्यूब से 2 अरब रुपये से अधिक की कमाई की. ये दोनों यूट्यूब पर डेली टॉक शो Good Mythical Morning चलाते हैं. Rhett And Link के चैनल पर 17 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. 

पांचवें नंबर पर 'अनस्पीकेबल' 

अमेरिका के रहने वाले Nathan Graham के यूट्यूब चैनल Unspeakable पर 13 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. उन्होंने पिछले साल 2 अरब रुपये से ज्यादा कमाए. Nathan सबसे तेजी से बढ़ते YouTubers में से एक हैं. अपने चैनल पर वो Minecraft जैसे गेम खेलते हुए खुद के वीडियो पोस्ट करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें