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इस अनोखी डिश के लिए 43 सालों से इंतजार कर रहे लोग, ये हैं खासियतें

जापान के सबसे पसंदीदा, असाहिया के फ्रोजन कोबे बीफ क्रोकेट (frozen Kobe beef croquettes) के एक डिब्बे का आनंद लेने के लिए, अब आपको ठीक 43 साल इंतजार करना होगा. दरअसल, इस डिश के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट है.

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Frozen Kobe beef croquettes
Frozen Kobe beef croquettes

दुनिया में कई सारी ऐसी स्वादिष्ट डिश हैं जिनके लिए लोग रेस्टोरेंट में नंबर लगाते हैं या घंटों इंतजार भी करते हैं. कई जगह तो दो दिन या महीनों तक की वेटिंग होती है लेकिन क्या कोई किसी डिश को खाने के लिए 43 साल तक इंतजार कर सकता है. दरअसल, जापान के एक रेस्टोरेंट में खास डिश के साथ तो ऐसा ही कुछ है.

जापान के सबसे पसंदीदा, असाहिया के फ्रोजन कोबे बीफ क्रोकेट (frozen Kobe beef croquettes) के एक डिब्बे का आनंद लेने के लिए, अब आपको ठीक 43 साल इंतजार करना होगा.

कमाल की बात है कि दुनिया भर में कुछ फूड लवर्स पूरे पेशेंस के साथ अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. इन खास स्नैक्स की कीमत 300 येन प्रति पीस, लगभग $2.05 (170 रुपये) तय की गई है.

हालांकि, वेटिंग टाइम ग्राहकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. अब आप सोच रहे होंगी कि इस डिश में ऐसा क्या खास है?

तो जान लीजिए- जापान में बीफ क्रोकेट खाद्य बाजार में कई प्रतिष्ठित वस्तुओं में से एक है जिसका लोग न केवल घंटों बल्कि दशकों तक इंतजार करते हैं और ये स्थिति वहां के लिए आम है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

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सीएनएन ने बताया कि जापान के ताकासागो में की दुकान असाहिया में फ्रोजेन क्रोकेट के लिए चार दशक लंबी वेटिंग लिस्ट में 63,000 लोग इस डिश के लिए इंतजार कर रहे हैं.

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ये डिश गहरे तले हुए आलू और बीफ डंपलिंग के रूप में मश्हूर हैं. असाहिया की तीसरी पीढ़ी के मालिक शिगेरू निट्टा ने कहा, 'हमने किफायती और स्वादिष्ट क्रोकेट बनाए हैं जो ग्राहकों को एक बार ट्राई करने पर ही पसंद आने लगेगा.

वास्तव में, एक्सट्रीम क्रोक्वेट्स अन्य चीजों की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय हो गया है.'1926 में बनी दुकान ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद क्रोकेट बेचना शुरू किया.

ये 1999 में ही ऑनलाइन बिकने लगा. फिर भी ये हर हफ्ते केवल 200 बनाए गए - और 2000 के दशक की शुरुआत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गए. तब से, कोबे बीफ लवर्स, क्रोकेट्स को चखने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं.

बीच में लंबी वेटिंग लिस्ट के चलते दुकान बंद करनी पड़ी थी. 2016 तक इसकी वेटिंग लिस्ट 14 साल से अधिक हो गई थी.

लेकिन लोगों ने नाम जुड़वाना बंद नहीं किया. हैरानी की बात यह है कि यह केवल इस खास डिश तक ही सीमित नहीं है. ऐसा वेटिंग टाइम दुनिया भर के कई रेस्तरां में देखा जाता है.

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