अमेजन पर वॉशेबल स्विम डायपर बेचने वाले एक परिवार का बिजनेस मुश्किल में आ गया है और उसकी वजह है एक ग्राहक का खराब रिव्यू. जी हां, एक रिव्यू की वजह से कंपनी को काफी बड़ा नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, वॉशेबल स्विम डायपर के मालिक पॉल और रैचेल बैरन का कहना है कि उनकी मिलियन डॉलर कंपनी को एक वन-स्टार रेटिंग ने बर्बाद कर दिया.
बताया जा रहा है कि साल 2020 से बुरे दिन शुरू हो गए. ऐसा अमेजन के एक वन-स्टार रेटिंग वाली रिव्यू की वजह से हुआ. ऐसे में जानते हैं कि आखिर एक रेटिंग से किस तरह कंपनी को करोड़ों का नुकसान हो गया.
एक रिव्यू से कैसे बर्बाद हुआ बिजनेस
दरअसल, दावा है कि एक ग्राहक को एक ऐसा डायपर मिला जो 'मल के दागों से भरा हुआ' था. इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन नए डायपर के रूप में फिर से बेचने से पहले जांचना भूल गई. गंदे डायपर की तस्वीरों वाले इस रिव्यू को जल्दी ही लोगों ने हेल्पफुल मार्क कर दिया. इससे यह रिव्यू और अधिक दिखाई देने लगा. अमेजन के सिस्टम में यह रिव्यू इतना ऊपर आ गया कि सैकड़ों अच्छे रिव्यू की जगह इसने ले ली.
क्या कहती है अमेजन की पॉलिसी
अमेज़न की पॉलिसी के अनुसार, किसी भी सामान को दोबारा बेचने से पहले सभी वापस किए गए सामान की जांच करनी होती है. लेकिन ब्लूमबर्ग को एक सलाहकार ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर उपयोग किए गए सामान को नया बताकर बेचना एक बढ़ती समस्या है.
एक पूर्व अमेज़न कर्मचारी के अनुसार, इतनी बड़ी संख्या में लौटाए जाने वाले सामान की अच्छी तरह जांच करना मुश्किल है. बैरन दंपति की बार-बार अपील के बावजूद, अमेजन ने सालों तक उस रिव्यू को हटाने से मना कर दिया. अब ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट छपने के बाद कंपनी ने उस रिव्यू को हटा दिया है.
बैरन दंपति का कहना है कि यह रिव्यू उनके व्यवसाय को "भूत" की तरह परेशान कर रही है. वे कहते हैं, "इससे अधिक घिनौना कुछ नहीं हो सकता था!! मुझे लगता है कि किसी ने इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे लौटा दिया था और कंपनी ने बस आइटम को चेक नहीं किया और हमें नए के रूप में भेज दिया. ये छोटे दाग भी नहीं थे.