scorecardresearch
 

महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती (राजनेता)

महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) भारत के जम्मू और कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ( Leader of the Peoples Democratic Party, PDP) की राजनीतिक नेता हैं.  मुफ्ती ने 4 अप्रैल 2016 से 19 जून 2018 तक एक राज्य के रूप मे जम्मू और कश्मीर की अंतिम मुख्यमंत्री (Last CM of Jammu And Kashmir) के रूप में कार्य किया. जम्मू और कश्मीर राज्य में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाली वह पहली महिला बनीं (First Woman CM of Jammu and Kashmir). 

महबूबा, मुफ्ती मोहम्मद सईद और गुलशन आरा की बेटी हैं (Mehbooba Mufti Parents). इनका जन्म 1959 में अखरान नौपोरा (Akhran Nowpora) में हुआ था. उन्होंने जम्मू के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर विमेन (Govt College for Women) से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की और कश्मीर विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की (Mehbooba Mufti Education). उनके पूर्व पति जावेद इकबाल, एक राजनीतिक विश्लेषक, पशु-अधिकार कार्यकर्ता हैं साथ ही, नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के साथ भी कुछ समय के लिए जुड़े रहे (Mehbooba Mufti Husband). उनकी दो बेटियां हैं, इल्तिजा और इर्तिका (Mehbooba Mufti Daughter). 

मुफ्ती 16वीं लोकसभा में अनंतनाग (Anantnag) का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय संसद की सदस्य थी. वे पीडीपी की अध्यक्ष (President of the PDP) हैं. 1996 विधानसभा चुनाव में महबूबा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की टिकट पर बिजबेहरा (Bijbehara) से निर्वाचित सबसे लोकप्रिय सदस्यों में से एक थीं. बाद में, उन्होंने अपनी विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया और 1999 में श्रीनगर से संसदीय चुनाव लड़ने के लिए चली गईं, जहां वह तत्कालीन मौजूदा सदस्य उमर अब्दुल्ला से हार गईं.

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @MehboobaMufti है और फेसबुक पर Mehbooba Mufti के नाम से एक्टिव हैं. 
 

और पढ़ें
Follow महबूबा मुफ्ती on:

महबूबा मुफ्ती न्यूज़