scorecardresearch
 

इमैनुएल मैक्रों

इमैनुएल मैक्रों

इमैनुएल मैक्रों

इमैनुएल मैक्रों, राजनेता 

इमैनुएल जीन-मिशेल फ्रेडेरिक मैक्रों (Emmanuel Jean-Michel Frédéric Macron) एक फ्रांसीसी राजनीतिज्ञ हैं, जो 14 मई 2017 से फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हैं (President of France). 

इमैनुएल मैक्रों का जन्म 21 दिसंबर 1977 को एमिएन्स में हुआ था (Emmanuel Macron Age). उनके पिता फ्रेंकोइस मैक्रों, एक चिकित्सक (Emmanuel Macron Father), और उनकी मां जीन-मिशेल मैक्रों, पिकार्डी विश्वविद्यालय में न्यूरोलॉजी की प्रोफेसर थीं (Emmanuel Macron Mother). उनके दो भाई-बहन हैं, लॉरेंट और एस्टेल (Emmanuel Macron Siblings). 

मैक्रों ने पेरिस विश्वविद्यालय-ऑएस्ट नान्टेरे ला डेफेंस में दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया और डीईए की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद, मैक्रों साहित्यिक पत्रिका एस्प्रिट के संपादकीय बोर्ड के सदस्य बने. 2004 में, उन्होंने इकोले नेशनेल डी प्रशासन से स्नातक की उपाधि प्राप्त की (Emmanuel Macron Education). उन्होंने वित्त महानिरीक्षक के दफ्तर में एक वरिष्ठ सिविल सेवक के रूप में काम किया और बाद में रोथ्सचाइल्ड एंड कंपनी में एक निवेश बैंकर बन गए (Macron Investment Banker).

फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (François Hollande) ने मई 2012 के चुनाव के तुरंत बाद मैक्रों को उप महासचिव नियुक्त किया, जिससे मैक्रों हॉलैंड के वरिष्ठ सलाहकारों में से एक बन गए. बाद में, उन्हें अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने अर्थव्यवस्था, उद्योग और डिजिटल मामलों के मंत्री के रूप में फ्रांसीसी कैबिनेट में नियुक्त किया (Macron Ministries). उन्होंने 2017 के फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक अभियान शुरू करते हुए अगस्त 2016 में कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया. हालांकि मैक्रों 2006 से 2009 तक सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य रहे, लेकिन उन्होंने ला रिपब्लिक एन मार्चे! के बैनर तले चुनाव लड़ा (Macron Political Party). 

मैक्रों ने पहले दौर के मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, और 7 मई 2017 को दूसरे दौर में 66.1% वोट के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए. 39 साल की उम्र में मैक्रों फ्रांस के इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने (Macron Vote Percent). अपने कार्यकाल में, मैक्रों ने श्रम कानूनों और कराधान में कई सुधारों की देखरेख की. 2020 से, उन्होंने COVID-19 महामारी और टीकाकरण रोलआउट के लिए फ्रांस की चल रही प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया है (Macron Presidential Tenure). 

मैक्रों का विवाह ब्रिगिट ट्रोग्नेक्स से हुआ है. वह उनसे 24 साल बड़ी हैं (Macron Wife Brigitte Trogneux). उनकी पत्नी अमीन्स में ला प्रोविडेंस हाई स्कूल में पढ़ाई के दौरान उनकी शिक्षका थीं. वे एक थिएटर वर्कशॉप के दौरान मिले थे तब वे 15 साल के छात्र थे और उनकी पत्नी 39 साल की शिक्षिका थीं. मैक्रों और ट्रोग्नेक्स ने 2007 में शादी की.
 

और पढ़ें
Follow इमैनुएल मैक्रों on:

इमैनुएल मैक्रों न्यूज़